Characteristics of Computer in Hindi

Characteristics of Computer in Hindi: – कंप्यूटर की बढ़ती लोकप्रियता ने साबित कर दिया है कि यह एक बहुत शक्तिशाली और उपयोगी और उपयोगी उपकरण है। इस लोकप्रिय उपकरण की शक्ति और उपयोगिता मुख्य रूप से इसकी निम्नलिखित विशेषताओं के कारण है:

Characteristics of Computer in Hindi

Characteristics of Computer in Hindi

स्वचालित मशीन (Automatic Machine):

एक automatic मशीन मानव हस्तक्षेप के बिना अपने आप से काम करती है। कंप्यूटर एक automatic मशीन है क्योंकि एक बार काम शुरू करने के बाद, वे काम पूरा कर लेते हैं (सामान्य रूप से बिना किसी मानवीय सहायता के) जब तक यह समाप्त नहीं हो जाता. हालाँकि, कंप्यूटर की मशीनें खुद को शुरू नहीं कर सकती हैं और बाहर नहीं जा सकती हैं और यह निर्दिष्ट नहीं कर सकती हैं कि यह एक विशेष काम कैसे करेगा. कंप्यूटर की कुछ अन्य विशेषताएं (जैसे गति और सटीकता) क्योंकि वे automatic हैं और बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के समस्या पर काम करती हैं।

गति (Speed):

एक कंप्यूटर एक बहुत तेज़ डिवाइस है. यह कुछ ही सेकंडों में काम कर सकता है, जो एक इंसान पूरे साल में कर सकता है – अगर वह दिन-रात काम करता है और कुछ नहीं करता है। दूसरे शब्दों में, एक कंप्यूटर कुछ ही मिनटों में कर सकता है जो एक आदमी को अपने पूरे जीवनकाल में ले जाएगा।

एक कंप्यूटर की गति के बारे में बात करते समय हम एक दूसरे या यहां तक कि मिलीसेकंड (10-3) की अवधि में बात नहीं करते हैं, लेकिन एक माइक्रोसेकंड (10-8), नैनोसेकंड (10-9) की अवधि में, और यहां तक कि पिकोसेड (10-) 12)। एक शक्तिशाली कंप्यूटर कई बिलियन (109), यहां तक कि ट्रिलियन (1012), प्रति सेकंड सरल अंकगणितीय संचालन करने में सक्षम है।

शुद्धता (Accuracy):

बहुत तेज होने के अलावा, कंप्यूटर बहुत सटीक है. कंप्यूटर की सटीकता लगातार उच्च होती है और इसकी सटीकता की डिग्री इसके डिजाइन पर निर्भर करती है. एक कंप्यूटर एक ही सटीकता के साथ हर गणना करता है।

हालाँकि, त्रुटि Error कंप्यूटर पर हो सकती है. ये त्रुटियां Error  मुख्य रूप से तकनीकी कमजोरियों के बजाय मानव के कारण हैं. उदाहरण के लिए, एक प्रोग्रामर (एक व्यक्ति जो किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए कंप्यूटर के लिए निर्देश लिखता है) या गलत इनपुट डेटा द्वारा गलत सोच के कारण त्रुटि Error हो सकती है. हम अक्सर गलत इनपुट डेटा या अविश्वसनीय कार्यक्रमों के कारण garbage-in-garbage-out(GIGO) के कारण होने वाली कंप्यूटर त्रुटियों का उल्लेख करते हैं.

लगन (Diligence):

एक इंसान के विपरीत, एक कंप्यूटर एकरसता, थकान और एकाग्रता की कमी से मुक्त है. यह बिना किसी त्रुटि के और बड़बड़ाहट के बिना सम्मान के लिए लगातार काम कर सकता है. इसलिए, कंप्यूटर नियमित प्रकार की नौकरियों को करने के लिए इंसानों से अधिक स्कोर करते हैं जिनके लिए बहुत सटीकता की आवश्यकता होती है। अगर दस मिलियन गणना करनी होती है, तो कंप्यूटर पहले वाले के समान ही सटीकता और गति के साथ अंतिम प्रदर्शन करेगा।

बहुमुखी प्रतिभा (Versatility):

बहुमुखी प्रतिभा कंप्यूटर के बारे में सबसे अद्भुत चीजों में से एक है. एक पल यह एक परीक्षा का परिणाम तैयार कर रहा है, अगले पल यह बिजली के बिल तैयार करने में व्यस्त है, और बीच में, यह एक कार्यालय सचिव को सेकंडों में एक महत्वपूर्ण पत्र का पता लगाने में मदद कर सकता है. अपनी प्रतिभा को बदलने के लिए आवश्यक है कि एक नए कार्यक्रम (कंप्यूटर के लिए निर्देश का क्रम) में फिसल जाए. मैं संक्षेप में कहता हूं, एक कंप्यूटर लगभग किसी भी कार्य को करने में सक्षम है, अगर कार्य को तार्किक चरणों की सीमित श्रृंखला तक कम किया जा सकता है.

याद रखने की शक्ति (Power of remembering):

एक इंसान नया ज्ञान प्राप्त करने के बाद, अपने मस्तिष्क को अवचेतन रूप से चुनता है कि उसे क्या महत्वपूर्ण लगता है और मेमोरी में बनाए रखने के लायक है. मस्तिष्क, मन के पीछे के महत्वहीन विवरणों को पुनः प्रकाशित करता है या उन्हें भूल जाता है. कंप्यूटर के मामले में ऐसा नहीं है. एक कंप्यूटर अपने माध्यमिक भंडारण (वियोज्य मेमोरी का एक प्रकार) की क्षमता के कारण किसी भी जानकारी को स्टोर और रिकॉल कर सकता है. यह उपयोगकर्ता की इच्छानुसार जानकारी के एक टुकड़े को बरकरार रख सकता है और जब भी आवश्यकता होती है उपयोगकर्ता जानकारी को वापस बुला सकता है. कई वर्षों के बाद भी, उपयोगकर्ता ठीक उसी सूचना को याद कर सकता है, जिसे उसने कई साल पहले कंप्यूटर पर संग्रहीत किया था। एक कंप्यूटर कुछ जानकारी को बरकरार रखता है या भूल जाता है.

No I.Q.:

कंप्यूटर एक जादुई उपकरण नहीं है. इसके पास खुद की कोई बुद्धिमत्ता नहीं है. यह कम से कम आज तक आई। क्यू। शून्य है। यह बताना होगा कि क्या करना है और किस क्रम में करना है. इसलिए, केवल एक उपयोगकर्ता यह निर्धारित करता है कि कंप्यूटर किस कार्य को करेगा। एक कंप्यूटर इस संबंध में अपना निर्णय नहीं ले सकता है.

No feelings and Emotion:

कंप्यूटर भावनाओं से रहित हैं। उनके पास कोई भावना नहीं है और कोई वृत्ति नहीं है क्योंकि वे मशीन हैं. हालाँकि पुरुषों ने कंप्यूटर के लिए एक मेमोरी बनाने में कामयाबी हासिल की है, लेकिन कोई भी कंप्यूटर इंसान के दिल और आत्मा के बराबर नहीं है. हमारी भावनाओं, स्वाद, ज्ञान और अनुभव के आधार पर हम अक्सर अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में कुछ निर्णय लेते हैं, जबकि कंप्यूटर अपने दम पर ऐसे निर्णय नहीं कर सकते। वे हमारे (मानवों) द्वारा लिखे गए कार्यक्रमों के सामने दिए गए निर्देश के आधार पर निर्णय लेते हैं.

यह भी पढ़ें:- 

अंतिम शब्द

मैं आशा करता हूं आपको हमारा यह लेख “Characteristics of Computer in Hindi” अच्छा लगा होगा. अगर आपको अच्छा लगा है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड और लेख चाहते हैं तो हमें फॉलो कीजिए और हमारे सोशल मीडिया को भी फॉलो कीजिए और इस आर्टिकल को शेयर कीजिए अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ धन्यवाद

Discover latest Indian Blogs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top