Gmail क्या है

Gmail गूगल द्वारा विकसित एक मुफ्त ईमेल सेवा है। उपयोगकर्ता वेब पर Gmail का उपयोग कर सकते हैं और तीसरे पक्ष के कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं जो POP या IMAP प्रोटोकॉल के माध्यम से ईमेल सामग्री को सिंक्रनाइज़ करते हैं। जीमेल ने 1 अप्रैल 2004 को एक सीमित बीटा रिलीज़ के रूप में शुरू किया और 7 जुलाई, 2009 को इसका परीक्षण चरण समाप्त कर दिया।

लॉन्च के समय, जीमेल में प्रति उपयोगकर्ता एक गीगाबाइट की प्रारंभिक भंडारण क्षमता की पेशकश थी, उस समय प्रतियोगियों की तुलना में काफी अधिक राशि। आज, सेवा 15 गीगाबाइट भंडारण के साथ आती है। उपयोगकर्ता संलग्नक सहित आकार में 50 मेगाबाइट तक ईमेल प्राप्त कर सकते हैं, जबकि वे 25 मेगाबाइट तक ईमेल भेज सकते हैं। बड़ी फ़ाइलों को भेजने के लिए, उपयोगकर्ता संदेश में Google ड्राइव से फ़ाइलें सम्मिलित कर सकते हैं। जीमेल में एक खोज-उन्मुख इंटरफ़ेस और “वार्तालाप दृश्य” एक इंटरनेट फोरम के समान है। यह सेवा अजाक्स को जल्दी अपनाने के लिए वेबसाइट डेवलपर्स के बीच उल्लेखनीय है।

Gmail क्या है

Gmail Kya Hai

Google के मेल सर्वर स्वचालित रूप से कई उद्देश्यों के लिए ईमेल स्कैन करते हैं, जिसमें स्पैम और मैलवेयर को फ़िल्टर करना और ईमेल के बगल में संदर्भ-संवेदनशील विज्ञापन जोड़ना शामिल है। इस विज्ञापन प्रथा की असीमित डेटा प्रतिधारण, तीसरे पक्ष द्वारा निगरानी में आसानी, जीमेल पते पर ईमेल भेजने की नीति पर सहमत नहीं होने वाले उपयोगकर्ताओं और Google को बदलने की संभावना के कारण गोपनीयता अधिवक्ताओं द्वारा काफी आलोचना की गई है। अन्य Google डेटा उपयोग के साथ जानकारी को जोड़कर गोपनीयता को कम करने के लिए इसकी नीतियां। कंपनी मुद्दों से संबंधित मुकदमों का विषय रही है। Google ने कहा है कि ईमेल उपयोगकर्ताओं को आवश्यक रूप से अपने ईमेल को स्वचालित प्रसंस्करण के अधीन होना चाहिए और यह दावा करना होगा कि सेवा संभावित संवेदनशील संदेशों के बगल में विज्ञापन प्रदर्शित करने से रोकती है, जैसे कि दौड़, धर्म, यौन अभिविन्यास, स्वास्थ्य या वित्तीय विवरणों का उल्लेख करना । जून 2017 में, Google ने विज्ञापन उद्देश्यों के लिए प्रासंगिक जीमेल सामग्री के उपयोग के आगामी अंत की घोषणा की, इसके अन्य सेवाओं के उपयोग से एकत्र किए गए डेटा पर निर्भर होने के बजाय।

Storage

1 अप्रैल 2004 को, जीमेल को एक गीगाबाइट (GB) स्टोरेज स्पेस के साथ लॉन्च किया गया था, जो उस समय की पेशकश की गई प्रतियोगियों की तुलना में काफी अधिक राशि थी।
1 अप्रैल, 2005 को जीमेल की पहली वर्षगांठ पर, सीमा को दोगुना करके दो गीगाबाइट स्टोरेज कर दिया गया था। जीमेल के उत्पाद प्रबंधन निदेशक, जॉर्जेस हरिक ने कहा कि Google “लोगों को हमेशा के लिए अधिक स्थान देता रहेगा।”
24 अप्रैल 2012 को, Google ने Google ड्राइव के लॉन्च के हिस्से के रूप में जीमेल में शामिल भंडारण को 7.5 से 10 गीगाबाइट (“और गिनती”) तक बढ़ाने की घोषणा की।
13 मई, 2013 को, Google ने जीमेल, Google ड्राइव और Google+ फ़ोटो पर भंडारण के समग्र विलय की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ताओं को तीन सेवाओं के बीच 15 गीगाबाइट शामिल भंडारण की अनुमति मिली।

Google One से मासिक सदस्यता योजना के माध्यम से, उपयोगकर्ता जीमेल, Google ड्राइव और Google फ़ोटो के बीच साझा किए गए अतिरिक्त संग्रहण को खरीद सकते हैं। 2018 तक, 15 गीगाबाइट्स तक का भंडारण शामिल है, और व्यक्तिगत उपयोग के लिए 30 टेराबाइट्स तक की भुगतान योजनाएं उपलब्ध हैं।
अलग-अलग जीमेल मैसेज में स्टोरेज लिमिट भी होती है। प्रारंभ में, सभी अनुलग्नकों सहित एक संदेश, 25 मेगाबाइट से बड़ा नहीं हो सकता है। यह मार्च 2017 में 50 मेगाबाइट तक का ईमेल प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए बदल दिया गया था, जबकि 25 मेगाबाइट पर रहने वाले ईमेल भेजने की सीमा। बड़ी फ़ाइलों को भेजने के लिए, उपयोगकर्ता संदेश में Google ड्राइव से फ़ाइलें सम्मिलित कर सकते हैं।

Interface

जीमेल यूजर इंटरफेस शुरू में ईमेल के थ्रेडिंग और वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने के साथ अन्य वेबमेल सिस्टम से अलग था, एक पेज पर दो या दो से अधिक लोगों के बीच कई संदेशों को समूहबद्ध करता है, एक दृष्टिकोण जिसे बाद में अपने प्रतियोगियों द्वारा कॉपी किया गया था। जीमेल के यूजर इंटरफेस डिजाइनर, केविन फॉक्स, ने उपयोगकर्ताओं को यह महसूस करने के लिए प्रेरित किया कि वे हमेशा एक पृष्ठ पर थे और अन्य स्थानों पर नेविगेट करने के बजाय केवल उस पृष्ठ पर चीजों को बदल रहे थे।

जीमेल का इंटरफ़ेस ‘लेबल’ (टैग) का भी उपयोग करता है – जो पारंपरिक फ़ोल्डरों को प्रतिस्थापित करता है और ईमेल को व्यवस्थित करने का अधिक लचीला तरीका प्रदान करता है; अन्य पते पर आने वाले ईमेल को स्वचालित रूप से व्यवस्थित करने, हटाने या अग्रेषित करने के लिए फ़िल्टर; और स्वचालित रूप से संदेशों को ‘महत्वपूर्ण’ के रूप में चिह्नित करने के लिए महत्व मार्करों।

Spam filter

जीमेल के स्पैम फ़िल्टरिंग में एक समुदाय-संचालित प्रणाली है: जब कोई भी उपयोगकर्ता ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करता है, तो यह सिस्टम को सभी जीमेल उपयोगकर्ताओं के लिए समान भविष्य के संदेशों की पहचान करने में मदद करता है।

अप्रैल 2018 के अपडेट में, स्पैम फ़िल्टरिंग बैनर्स को बड़ा और बोल्डर लेटरिंग के साथ एक नया स्वरूप मिला।

Gmail Labs

5 जून, 2008 को शुरू की गई जीमेल लैब्स सुविधा उपयोगकर्ताओं को जीमेल के नए या प्रायोगिक फीचर्स का परीक्षण करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता चुनिंदा सुविधाओं को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं और उनमें से प्रत्येक के बारे में प्रतिक्रिया दे सकते हैं। यह जीमेल इंजीनियरों को उन्हें बेहतर बनाने और उनकी लोकप्रियता का आकलन करने के लिए नई सुविधाओं के बारे में उपयोगकर्ता इनपुट प्राप्त करने की अनुमति देता है।

लोकप्रिय सुविधाएँ, जैसे “अनडू सेंड” विकल्प, अक्सर जीमेल लैब्स से “ग्रेजुएट” जीमेल में एक औपचारिक सेटिंग बन जाती है।

सभी लैब्स सुविधाएँ प्रयोगात्मक हैं और किसी भी समय समाप्ति के अधीन हैं।

Search

जीमेल में ईमेल की खोज के लिए एक खोज पट्टी शामिल है। खोज बार Google ड्राइव, Google कैलेंडर और Google साइट से ईवेंट में संग्रहीत संपर्क, फ़ाइलें भी खोज सकता है।

मई 2012 में, जीमेल ने उपयोगकर्ता के ईमेल से ऑटो-पूर्ण भविष्यवाणियों को शामिल करने के लिए खोज कार्यक्षमता में सुधार किया।

जीमेल की खोज की कार्यक्षमता शब्द के टुकड़े (जिसे ‘substring search’ या आंशिक शब्द खोज भी कहा जाता है) की खोज का समर्थन नहीं करता है। वर्कअराउंड मौजूद हैं

Also Read:- 

Android Kya Hai

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top