ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

आप सभी का स्वागत है आज के हमारे इस नए लेख में. आज हम जाने वाले हैं कि Operating system क्या है और कैसे काम करता है. आप में से शायद ही कुछ लोगों को ही पता होगा की Operating system क्या होता है. और बहुत से लोगों को नहीं भी पता होगा. पर जिन लोगों को पता है कि Operating system क्या होता है. उनको भी पूरी तरीके से Operating system के बारे में जानकारी नहीं होगी. तो इसलिए आज हम Operating system के बारे में पुरे तरीके से जानेंगे कि Operating system क्या है और कैसे काम करता है चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं Operating system के बारे में.

Operating system in hindi

Operating System क्या है

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) System Software है जो कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर संसाधनों (Resources) का प्रबंधन करता है, और कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है।

Time Sharing ऑपरेटिंग सिस्टम के Skilled उपयोग के लिए कार्यों को शेड्यूल करता है और इसमें प्रोसेसर के समय, मास स्टोरेज, प्रिंटिंग और अन्य संसाधनों (Resources) के Allotment के लिए Accounting सॉफ्टवेयर भी शामिल हो सकते हैं।

Input और output और मेमोरी Allotment जैसे हार्डवेयर कार्यों के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, हालांकि एप्लिकेशन कोड को आमतौर पर सीधे हार्डवेयर द्वारा निष्पादित (Executed) किया जाता है और अक्सर एक OS Function के लिए सिस्टम कॉल करता है या Interrupted होता है यह। ऑपरेटिंग सिस्टम कई उपकरणों पर पाए जाते हैं जिनमें एक कंप्यूटर होता है – सेलुलर फोन और वीडियो गेम कंसोल से वेब सर्वर और सुपर कंप्यूटर तक।

प्रमुख डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम Microsoft Windows है जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 82.74% है। Apple inc. द्वारा macOS दूसरे स्थान (13.23%) पर है, और Linux की किस्में सामूहिक रूप से तीसरे स्थान (1.57%) पर हैं। मोबाइल (स्मार्टफोन और टैबलेट सहित) क्षेत्र में, Google Android की हिस्सेदारी वर्ष 2017 में 70% तक है। तीसरी तिमाही 2016 के आंकड़ों के अनुसार, स्मार्टफोन पर एंड्रॉइड की हिस्सेदारी 87.5 प्रतिशत के साथ प्रमुख है, प्रति वर्ष 10.3 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ, इसके बाद Apple के iOS में 12.1 प्रतिशत के साथ प्रति वर्ष 5.2% की बाजार हिस्सेदारी में कमी है, जबकि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम राशि केवल 0.3 प्रतिशत तक।  सर्वर और सुपरकंप्यूटिंग सेक्टर में लिनक्स वितरण प्रमुख हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के अन्य विशेष वर्ग, जैसे कि Embedded और रियल-टाइम सिस्टम, कई अनुप्रयोगों के लिए मौजूद हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार

Single-tasking and multi-tasking

Single-tasking सिस्टम एक समय में केवल एक प्रोग्राम चला सकता है, जबकि एक मल्टी-टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक से अधिक प्रोग्राम को कॉन्सर्ट में चलाने की अनुमति देता है। यह Time sharing द्वारा प्राप्त किया जाता है, जहां उपलब्ध प्रोसेसर समय को कई प्रक्रियाओं के बीच विभाजित किया जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी कार्य-शेड्यूलिंग Subsystem  द्वारा समय Slice में इन प्रक्रियाओं को बार-बार बाधित किया जाता है। मल्टी-टास्किंग की विशेषता preemptive और को-ऑपरेटिव प्रकारों में हो सकती है। प्रीमेप्टिव मल्टीटास्किंग में, ऑपरेटिंग सिस्टम CPU समय को घटाता है और प्रत्येक प्रोग्राम के लिए एक स्लॉट समर्पित करता है।  सहकारी मल्टीटास्किंग एक परिभाषित तरीके से अन्य प्रक्रियाओं को समय प्रदान करने के लिए प्रत्येक प्रक्रिया पर भरोसा करके हासिल किया जाता है। Microsoft Windows के 16-बिट संस्करणों ने सहकारी मल्टी-टास्किंग का उपयोग किया। Windows NT और Win9x दोनों के 32-बिट संस्करण, प्रीमेप्टिव मल्टी-टास्किंग का उपयोग करते थे.

Single and Multi User

Single User ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोगकर्ताओं को अलग करने के लिए कोई सुविधा नहीं है, लेकिन कई कार्यक्रमों को मिलकर चलाने की अनुमति दे सकता है। एक Multi user ऑपरेटिंग सिस्टम, मल्टी-टास्किंग की मूल अवधारणा (accreditation) को फैसिलिटीज से लैस करता है जो प्रक्रियाओं और संसाधनों की पहचान करता है, जैसे डिस्क स्पेस, कई उपयोगकर्ताओं से संबंधित, और सिस्टम एक ही समय में सिस्टम के साथ बातचीत करने के लिए कई उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है। टाइम-शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम सिस्टम के कुशल उपयोग के लिए कार्यों को शेड्यूल करता है और इसमें कई उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोसेसर समय, मास स्टोरेज, प्रिंटिंग और अन्य संसाधनों के लागत आवंटन के लिए लेखांकन सॉफ्टवेयर भी शामिल हो सकता है।

Distributed

एक distributed ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग कंप्यूटरों के समूह का प्रबंधन करता है और उन्हें एक एकल कंप्यूटर बनाता है। नेटवर्क कंप्यूटर के विकास को जोड़ा जा सकता है और एक दूसरे के साथ संचार किया जा सकता है जो Distributed कंप्यूटिंग को जन्म देता है। वितरित (Distributed) संगणनाएँ एक से अधिक मशीनों पर की जाती हैं। जब समूह में कंप्यूटर सहयोग में काम करते हैं, तो वे एक वितरित प्रणाली बनाते हैं।

Templated

OS, Distributed और क्लाउड कंप्यूटिंग संदर्भ में, अस्थायी रूप से एक अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एक Single Virtual Machine छवि बनाने के लिए संदर्भित करता है, फिर इसे कई चल रही Virtual मशीनों के लिए एक उपकरण के रूप में सहेजता है। तकनीक का उपयोग Virtualization और क्लाउड कंप्यूटिंग प्रबंधन दोनों में किया जाता है और बड़े सर्वर वेयरहाउस में आम है

Embedded

Embedded ऑपरेटिंग सिस्टम को Embedded कंप्यूटर सिस्टम में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे कम स्वायत्तता (Autonomy) के साथ पीडीए जैसी छोटी मशीनों पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे सीमित संख्या में संसाधनों के साथ काम करने में सक्षम हैं। वे बहुत कॉम्पैक्ट और डिजाइन के हिसाब से बेहद कुशल हैं। Windows CE और Minix 3 Embedded ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ उदाहरण हैं।

Real-time

एक Real-time ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो समय में एक विशिष्ट क्षण द्वारा घटनाओं या डेटा को संसाधित करने की गारंटी देता है। एक रियल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम सिंगल- या मल्टी-टास्किंग हो सकता है, लेकिन मल्टीटास्किंग करते समय, यह विशेष शेड्यूलिंग Algorithm का उपयोग करता है ताकि व्यवहार का एक नियत प्रकृति प्राप्त हो। एक Event-driven सिस्टम उनकी प्राथमिकताओं या बाहरी घटनाओं के आधार पर कार्यों के बीच स्विच करता है जबकि समय-साझाकरण ऑपरेटिंग सिस्टम घड़ी के अवरोधों के आधार पर कार्यों को स्विच करता है।

Library

एक Library ऑपरेटिंग सिस्टम वह है जिसमें एक विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम प्रदान करने वाली सेवाएं, जैसे नेटवर्किंग, पुस्तकालयों के रूप में प्रदान की जाती हैं और एक unikernel के निर्माण के लिए एप्लिकेशन और कॉन्फ़िगरेशन कोड के साथ बनाई जाती हैं: एक विशेष,  single address space, मशीन इमेज जिसे क्लाउड या Embedded वातावरण में तैनात किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- 

अंतिम शब्द

मैं आशा करता हूं आपको हमारा यह लेख “ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है” अच्छा लगा होगा. अगर आपको अच्छा लगा है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड और लेख चाहते हैं तो हमें फॉलो कीजिए और हमारे सोशल मीडिया को भी फॉलो कीजिए और इस आर्टिकल को शेयर कीजिए अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top