WWW क्या है?

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW), जिसे आमतौर पर वेब के रूप में जाना जाता है, एक सूचना प्रणाली है जहां दस्तावेजों और अन्य वेब संसाधनों की पहचान यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL, जैसे https://www.example.com/) द्वारा की जाती है, जो हो सकता है हाइपरटेक्स्ट द्वारा इंटरलिंक किया गया है, और इंटरनेट पर पहुँचा जा सकता है। WWW के संसाधनों को उपयोगकर्ताओं द्वारा एक वेब ब्राउज़र नामक एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

अंग्रेजी वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया था। उन्होंने 1990 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड के पास सर्न में नौकरी करते हुए पहला वेब ब्राउज़र लिखा था। ब्राउज़र 1991 में सर्न के बाहर जारी किया गया था, पहले जनवरी 1991 में शुरू होने वाले अन्य अनुसंधान संस्थानों और फिर अगस्त 1991 में आम जनता के लिए। वर्ल्ड वाइड वेब सूचना युग के विकास के लिए केंद्रीय रहा है और लोगों का प्राथमिक उपकरण अरबों है इंटरनेट पर बातचीत करने के लिए उपयोग करें।

वेब संसाधन किसी भी प्रकार के डाउनलोड किए गए मीडिया हो सकते हैं, लेकिन वेब पेज हाइपरटेक्स्ट मीडिया हैं जिन्हें हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल) में स्वरूपित किया गया है। इस तरह के स्वरूपण एम्बेडेड हाइपरलिंक के लिए अनुमति देता है जिसमें URL होते हैं और उपयोगकर्ताओं को अन्य वेब संसाधनों पर नेविगेट करने की अनुमति देते हैं। पाठ के अतिरिक्त, वेब पृष्ठों में चित्र, वीडियो, ऑडियो और सॉफ़्टवेयर घटक शामिल हो सकते हैं जो उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र में मल्टीमीडिया सामग्री के सुसंगत पृष्ठों के रूप में प्रदर्शित किए जाते हैं।

एक सामान्य विषय, एक सामान्य डोमेन नाम या दोनों के साथ कई वेब संसाधन, एक वेबसाइट बनाते हैं। वेबसाइटों को कंप्यूटर में संग्रहीत किया जाता है जो एक वेब सर्वर नामक एक प्रोग्राम चला रहे हैं जो उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर चलने वाले वेब ब्राउज़र से इंटरनेट पर किए गए अनुरोधों का जवाब देता है। वेबसाइट की सामग्री काफी हद तक एक प्रकाशक द्वारा प्रदान की जा सकती है, या अंतःक्रियात्मक रूप से जहां उपयोगकर्ता सामग्री का योगदान करते हैं या सामग्री उपयोगकर्ताओं या उनके कार्यों पर निर्भर करती है। वेबसाइटों को असंख्य जानकारीपूर्ण, मनोरंजन, वाणिज्यिक, सरकारी या गैर-सरकारी कारणों से प्रदान किया जा सकता है।

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है?

WWW Kya Hai

वर्ल्ड वाइड वेब, जिसे वेब के रूप में भी जाना जाता है, वेबसाइटों या वेब पेजों का एक संग्रह है जो वेब सर्वर में संग्रहीत होता है और इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय कंप्यूटरों से जुड़ा होता है। इन वेबसाइटों में पाठ पृष्ठ, डिजिटल चित्र, ऑडियो, वीडियो इत्यादि होते हैं। उपयोगकर्ता इन उपकरणों की सामग्री को कंप्यूटर, लैपटॉप, सेलफोन आदि जैसे अपने उपकरणों का उपयोग करके इंटरनेट पर दुनिया के किसी भी हिस्से से प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट के साथ, आपके डिवाइस पर पाठ और मीडिया की पुनर्प्राप्ति और प्रदर्शन को सक्षम करता है।

वेब के निर्माण खंड वेब पेज हैं जो HTML में स्वरूपित होते हैं और “हाइपरटेक्स्ट” या हाइपरलिंक नामक लिंक से जुड़े होते हैं और HTTP द्वारा एक्सेस किए जाते हैं। ये लिंक इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन हैं जो संबंधित जानकारी के टुकड़े को लिंक करते हैं ताकि उपयोगकर्ता वांछित जानकारी तक जल्दी से पहुंच सकें। हाइपरटेक्स्ट पाठ से एक शब्द या वाक्यांश का चयन करने और इस प्रकार उस शब्द या वाक्यांश से संबंधित अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने वाले अन्य पृष्ठों तक पहुंचने का लाभ प्रदान करता है।

एक वेब पेज को एक ऑनलाइन पता दिया जाता है जिसे यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) कहा जाता है। एक विशिष्ट URL से संबंधित वेब पेजों का एक विशेष संग्रह वेबसाइट कहलाता है, जैसे, www.facebook.com, www.google.com, इत्यादि, वर्ल्ड वाइड वेब एक विशाल इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक की तरह है, जिसके पृष्ठ संग्रहीत हैं दुनिया भर में कई सर्वर।

छोटी वेबसाइटें अपने सभी वेबपेजों को एक ही सर्वर पर संग्रहीत करती हैं, लेकिन बड़ी वेबसाइटें या संगठन अपने वेबपेजों को अलग-अलग देशों में अलग-अलग सर्वरों पर रखते हैं ताकि जब किसी देश के उपयोगकर्ता अपनी साइट पर खोज करें तो उन्हें निकटतम सर्वर से जानकारी जल्दी मिल सके।

Also Read

Computer Kya hai

इसलिए, वेब उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने और उसका आदान-प्रदान करने के लिए एक संचार मंच प्रदान करता है। एक पुस्तक के विपरीत, जहां हम एक पृष्ठ से दूसरे क्रम में चलते हैं, वर्ल्ड वाइड वेब पर हम एक वेब पेज पर जाने के लिए हाइपरटेक्स्ट लिंक का एक वेब अनुसरण करते हैं और उस वेब पेज से अन्य वेब पेज पर जाते हैं। आपको वेब तक पहुंचने के लिए एक ब्राउज़र की आवश्यकता है, जो आपके कंप्यूटर पर स्थापित है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top