Khan Sir Biography: Youtube से मिला देशवासियों का प्यार.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खान सर बायोग्राफी (जन्म स्थान,जन्म की तारीख, क्लासेस, मोबाईल एप, यूट्यूब चैनल, टीचर) Khan Sir Biography In Hindi (Birth Place, Age, Qualification, Date Of Birth, Youtube Channel)

इस दौर में सोशल मीडिया एक प्रभावी माध्यम है. अगर आप अपनी कला को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो लोग यूट्यूब का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं. वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने के बाद वह व्यक्ति चर्चा में आ जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह वीडियो कितने लोगों की मदद करता है.

आपने कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा जो बिना किसी सोर्स के यूट्यूब के जरिए रातों-रात मशहूर हो गए और चूंकि ये लोग लंबे समय से यूट्यूब के जरिए अपना काम पेश कर रहे हैं, इसलिए उनके पास बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर हैं.

इन लोगों ने YouTube के माध्यम से अपना ज्ञान दुनिया भर में फैलाकर अपने लिए एक अच्छा आधार तैयार किया है. आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे शख्स के बारे में जानने जा रहे हैं जो यूट्यूब के जरिए पूरे भारत में मशहूर हो गया है और लाखों बच्चों को मुफ्त में ऑनलाइन पढ़ा रहा है.

खान सर बायोग्राफी (Khan Sir Biography)

इस लेख में हम फैसल खान उर्फ ​​खान सर (Khan Sir Biography) के बारे में जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं, जो यूट्यूब चैनल के माध्यम से घर-घर तक पहुंच चुके हैं और किसी भी कठिन विषय को आसानी से समझाने की अपनी अनूठी शैली से सुर्खियों में आए हैं.

खान सर कौन हैं? (Who Is Khan Sir)

Who Is Khan Sir

खान सर पेशे से एक शिक्षक हैं और उनका पूरा नाम फैसल खान है लेकिन आज वह पूरे देश में खान सर के नाम से जाने जाते हैं. उनका अपना Youtube Channel भी है जिसका नाम Khan GS Research Centre हैं और इसके जरिए वह लाखों छात्रों को मुफ्त में शिक्षा दे रहे हैं.

इस चैनल के माध्यम से वह शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं के कई वीडियो अपलोड करते हैं और इस चैनल पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं.

उनकी अध्यापन की अनूठी शैली ने उन्हें पूरे भारत में प्रसिद्ध बना दिया है. इसके अलावा वे ऑफलाइन कोचिंग भी लेते हैं, जो छात्र उनके पास जाकर ऑफलाइन शिक्षा ले सकते हैं, वे उनके पास जाकर कोचिंग लेते हैं.

वह एक बैच में 2000 से अधिक छात्रों को पढ़ा रहे हैं. वे बच्चों को बहुत ही उचित शुल्क पर प्रतियोगी परीक्षाओं का ज्ञान प्रदान करते हैं जो उनके लिए सुविधाजनक है. इसके अलावा उन्होंने सामान्य ज्ञान और विज्ञान पर आधारित कई पुस्तकें लिखी और प्रकाशित की हैं.

खान सर का बचपन और परिवार (Khan Sir Age, Khan Sir Family)

Khan Sir Age, Khan Sir Family

वर्तमान मे 31 वर्ष के खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था. लेकिन फिलहाल वह पटना में रह रहे हैं. नीचे हुमने उनके परिवार के लोगों की सूची दी है.

  • पिता – बशीर खान
  • माता – (नाम उपलब्ध नहीं)
  • भाई – फैज़ खान

उनके पिता बशीर खान एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी रहे है और उनकी माँ गृहिणी के रूप मे घर की देखभाल करती हैं.

खान सर का एक बड़ा भाई भी है, जिनका नाम फैज़ है और वह वर्तमान में भारतीय सेना में कमांडो के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं.

खान सर का पूरा नाम (Khan Sir Full Name, Khan Sir Real Name)

Khan Sir Full Name, Khan Sir Real Name

बीचमें खान सर के नाम पर बहुत बड़ा विवाद हुआ था. उनके कुछ फोटोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे और उन फोटोज़ के कारण बहुत सारे लोगों के मन में खान सर के धर्म के बारे में सवाल उठने लगे.

कुछ लोगों का मानना है कि वह एक हिन्दू परिवार से हैं और उनका नाम अमित सिंह है. हमारे जानकारी के अनुसार उनका असल नाम फैसल बशीर खान है.

खान सर की शिक्षा (Khan Sir Education Qualification)

खान सर को बचपन से ही पढ़ने का शौक था इसलिए उनका रुझान सीखने की ओर अधिक था. वह एक मेधावी छात्र थे. वह बचपन से ही हर विषय का गहराई से अध्ययन करते थे.

उन्होंने NDA परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन किसी कारणवश उनका इसमें सिलेक्शन नहीं हुआ. खान सर ने अपनी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की, वे उच्च शिक्षित हैं और उन्होंने अपनी शिक्षा BSC, MSC तक पूरी की हुई है.

खान सर की आय (Khan Sir Net Worth)

Khan Sir Net Worth

खान सर का मुख्य व्यवसाय (Khan Sir Gs Research Centre) है, जो कोचिंग क्लासेस प्रदान करता है, और वह बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से पढ़ाते हैं.

फिलहाल, उनके यूट्यूब चैनल पर 2.28 करोड़ फॉलोअर्स हैं, और वे यूट्यूब के माध्यम से भी अच्छी कमाई करते हैं.

इसके अलावा, ऑफलाइन क्लासेज और एजुकेशनल मोबाइल ऐप्स (Khan Sir App) के माध्यम से भी वे अच्छी कमाई करते हैं. उनकी मासिक आय का अनुमान 15 लाख तक है, और वे सालाना लगभग 5 करोड़ रुपये कमाते हैं.

खान सर के सोशल मीडिया (Khan Sir Social Media Handles)

खान सर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं, जिसके जरिए उन्हें इतनी प्रसिद्धि मिली है. उनके सोशल मीडिया अकाउंट और Official Website इस प्रकार हैं:

Social Media HandlesFollowersLink
Youtube22.8 MillionChannel Link
Official Websitehttps://khanglobalstudies.com/
KHAN GLOBAL STUDIES (APP)50L+ DownloadsApp Link
Instagram192K FollowersInstagram Link
FaceBook Page528K followersFaceBook Link
Telegram419K FollowersTelegram Link

खान सर रोचक तथ्य (Khan Sir Interesting Facts)

Khan Sir Interesting Facts
  • खान सर किसी कठिन प्रश्न को सरल भाषा में उदाहरणों के साथ समझाने की अपनी अनूठी शैली के लिए छात्रों के बीच प्रसिद्ध हैं.
  • वह खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan Sir Gs Research Centre) के प्रमुख हैं और छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से शिक्षा प्रदान करते हैं.
  • खान सर ने कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लिया लेकिन उन्हें मनचाही सफलता नहीं मिल पाई और अंततः अपने पिता की सलाह पर वेल्डिंग और जेसीबी चलाना सीखा और नौकरी की थी.
  • कोचिंग शुरू करने के बाद, शुरुआत में उनके पास सीखने के लिए केवल 6 छात्र थे.
  • वह 2019 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने यूट्यूब पर चैनल शुरू कर बच्चों को (khan sir online classes) पढ़ाना शुरू किया और फैसल खान का नाम पूरे देश में खान सर के नाम से मशहूर हो गया.
  • Khan Sir Coaching Fees अन्य कोचिंग सेंटरों की तुलना में बहुत कम है. वे यूपीएससी छात्रों के लिए केवल 7500/- रुपये लेते हैं.

जरूर पढे

सारांश

आज इस लेख में हमने खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan Sir Gs Research Centre) के सर्वेक्षक फैसल खान उर्फ ​​खान सर के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी है. उसके साथ ही हमने उनका असल नाम (Khan Sir Real Name), जन्म (Khan Sir Age), परिवार (Khan Sir Family), शिक्षा (Khan Sir Education Qualification), कोचिंग फीस (Khan Sir Coaching Fees), कमाई (Khan Sir Net Worth) इन दिलचस्प तथ्यों के बारे में भी बताया है.

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और यदि आपके पास इसके बारे में कोई और जानकारी है, तो कृपया हमें मेल द्वारा बताएं, हम इसे इस लेख में जोड़ने का प्रयास करेंगे और यदि आपको जानकारी पसंद है, तो कृपया इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा करें.

FAQ’s

  • खान सर की 1 महीने की कमाई कितनी है?

    खान सर की मासिक कमाई का अनुमान 15 लाख रुपये तक है. इसका मतलब है कि एक महीने में उनकी कमाई लगभग 15 लाख तक हो सकती है.

  • खान सर की कोचिंग की फीस कितनी है?

    खान सर उपस्थिति और आवश्यकता के आधार पर विभिन्न परीक्षाओं के लिए कोचिंग शुल्क तय करते हैं. उनकी कोचिंग शुल्क अन्य कोचिंग सेंटरों की तुलना में बहुत कम है, और वे यूपीएससी छात्रों के लिए केवल 7500 रुपये लेते हैं.

  • खान सर के पास कौन कौन सी डिग्री है?

    खान सर की शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त हुई है. उन्होंने अपनी शिक्षा BSC, MSC तक पूरी की हैं.

  • खान सर का जन्म कब और कहां हुआ था?

    खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment