Class 10th Cbse Result 2024: इंतजार हुआ खत्म इस दिन हो सकता है 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, जानिए पूरी खबर यहाँ!

Class 10th Cbse Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) भारत में सबसे अच्छा और सबसे पसंदीदा बोर्ड माना जाता है. 10वीं कक्षा की परीक्षा के बाद छात्रों को परिणाम में रुचि होती है, क्योंकि 10वीं कक्षा का परिणाम छात्रों के करियर की दिशा पर निर्भर करता है. हर छात्र वहां अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना चाहता है.

चूंकि छात्रों और अभिभावकों को यह नहीं पता होता कि बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे देखें, इसलिए वे रिजल्ट वाले दिन घबरा जाते हैं.

आज इस लेख में हम Class 10th Cbse Result 2024, 10th result 2024 cbse date हम इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं. इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि परिणाम देखने में आपको किसी भी प्रकार की बाधा का सामना न करना पड़े.

Class 10th Cbse Result 2024

पिछले साल, अर्थात Class 10th Cbse Result 2023 को 12 मई 2023 को घोषित किया गया था और इस साल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मई के दूसरे सप्ताह में बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम घोषित करने की उम्मीद थी. पर मई महिने का दूसरा सप्ताह भी समाप्त होने को है, छात्र बड़ी उम्मीद से रिजल्ट की राह देख रहे है।

सीबीएसई बोर्ड ने वेबसाईट पर जारी किए एक घोषणा के अनुसार Class 10th Cbse Result 2024 का रिजल्ट 20 मई के बाद घोषित करनेकी उम्मीद है, बोर्ड के अनुसार 10 वी और 12 वी कक्षा के रिजल्ट्स एक ही दिन घोषित किए जाएंगे,`पर किसी भी तरह के समय और तारीख की घोषणा उन्होंने नहीं की है। इस वर्ष Class 10th Cbse Board 2024 परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 13 मार्च 2024 चली थी।

दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अलग-अलग विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं. सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, डिजीलॉकर, कॉल या एसएमएस, उमंग ऐप जैसे विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं.

लेकिन आज हम इस लेख में सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और डिजीलॉकर के इस्तेमाल से हम जानेंगे कि आप Class 10th Cbse Result 2024 कैसे चेक कर सकते हैं।

Cbse Results 2024 Class 10 Check Online

  • किसी भी फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउज़र खोलें (Chrome, Firefox, Edge).
  • आप https://www.cbse.gov.in/ इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
  • उसके बाद, परिणाम (Results) विकल्प को क्लिक करना है.
Class 10th Cbse Result 2024
  • अब, आप इस वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे https://results.cbse.nic.in/.
  • उसके बाद, जैसे ही रिजल्ट्स प्रकाशित होंगे आपको “2023 Results” सेक्शन में 10 वी का रिजल्ट देखने का विकल्प उपलब्ध होगा.
Class 10th Cbse Result 2024
  • सीबीएसई द्वारा लिंक प्रकाशित होते ही आप उसपे क्लिक कर लॉगिन पेज पर पहुंचें.
  • लॉगिन पेज पर आपको (Roll Number, School Number, Admit Card ID) ये डिटेल्स आपको देने होंगे.
10वीं का रिजल्ट 2024 link
  • ऊपर दी हुई डिटेल्स सबमिट करते ही आपको सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट दिखाई देगा, उसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं

10वीं का रिजल्ट DigiLocker के माध्यम से देखे

सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्र मित्र भी अपने सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 की जांच करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग कर सकते हैं.

अगर छात्र डिजीलॉकर की मदद से अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो उन्हें डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा.

डिजीलॉकर ऐप की मदद से सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको नीचे दिया गये इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • DigiLocker किसी भी Browser मे या Application के माध्यम से ओपन कीजिए.
  • यदि आपने Sign Up करते समय अपना आधार नंबर Account से जोड़ा नहीं है, तो प्रोफ़ाइल पर जाएं और अपना आधार नंबर अपने Account से जोड़े.
Digilocker Sign Up Page
  • उसके बाद आपको ‘Search’ ऑप्शन को क्लिक करें.
  • फिर, ‘Categories’ में से ‘Education & Learning’ ऑप्शन को चुनें.
Select-Categories-option-in-Digilocker
  • अब, ‘Central Board of Secondary Education’ ऑप्शन सिलेक्ट कर ले.
Select-Central-Board-of-Secondary-Education-option
  • फिर, ‘Class X Passing Certificate’ या ‘Class X Marksheet’ इनमे से किसी ऑप्शन पर क्लिक करे.
Select-option
  • उसके बाद, ‘Roll No’ और ‘Year’ को भरें और Get Document पर क्लिक करे.
Fill-required-details
  • Get Document पर क्लिक करने के बाद, आपको आपका रिजल्ट दिखाई देगा, रिजल्ट को आप डाउनलोड या DigiLocker में डिजिटल माध्यम से DigiLocker मे स्टोर भी कर सकते हैं.

सीबीएसई कक्षा 10 का उत्तीर्ण मानदंड क्या है?

मुख्य बात यह है कि एक्सटर्नल परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक होने चाहिए. इसके अलावा, छात्रों को थ्योरी में 33% और प्रैक्टिकल में 33% अंक होने चाहिए. यह मानदंड सीबीएसई बोर्ड द्वारा तय किया गया है.

Class 10th Cbse Result 2024 के बाद क्या करे?

Class 10th Cbse Result 2024 के बाद परीक्षा पास करने वाले छात्रों के पास भविष्य में करियर के कई अवसर हैं. 10वीं परीक्षा पास करने के बाद आप किस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं, इसके बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल तैयार किया है. नीचे दिए गए लेख को पढ़कर आप सही निर्णय ले सकते हैं

जरूर पढे: 10th Ke Baad Konsa Course Kare: जानिए बेहतरीन विकल्प.

इसे ठीक से पढ़ें ताकि करियर की दिशा तय करते समय आपको कोई परेशानी न हो और जो छात्र परीक्षा में फेल हो गए या जिनके अंक कम आए, ऐसे छात्रों का समय बर्बाद न हो.

इसलिए, सीबीएसई बोर्ड द्वारा उनकी कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा को रिवीजन परीक्षा भी कहा जाता है.

सारांश

आज हमने इस आर्टिकल मे Class 10th Cbse Result 2024 कब आएगा, दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें, और सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद छात्रों के लिए करियर के कौन से अवसर उपलब्ध होंगे, और 10वीं की परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों को क्या करना चाहिए इसके बारेमे जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है.

कृपया हमें यह बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, और यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि उन्हें भी का सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

FAQ’s

10वीं का रिजल्ट कब निकलेगा 2024?

सीबीएसई बोर्ड की अनुमानित तिथि के अनुसार, 10वीं का रिजल्ट 2024 का घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में की उम्मीद थी. पर बोर्ड के अनुसार अब ये दूसरे सप्ताह नहीं होके मई 20 के बाद जारी किए जा सकते है।

दसवीं का रिजल्ट कैसे निकलेगा?

छात्र अपने रिजल्ट को दो स्रोतों से डाउनलोड कर सकते हैं. पहला स्रोत है सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट, जहां वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं. दूसरा स्रोत है डिजीलॉकर ऐप, जिसके माध्यम से वे अपना रिजल्ट डिजिटल रूप में देख सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

क्या 2024 में सीबीएसई सभी को पास कर देगी?

सीबीएसई बोर्ड की पासिंग मानदंडों के अनुसार, सभी छात्रों को पास कर देना एक अद्भुत सिद्धांत नहीं है. इसके बजाय, छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भी 33% अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है. इसलिए, सीबीएसई बोर्ड छात्रों को उच्च मानकों और गुणवत्ता के लिए प्रोत्साहित करता है और सभी को पास कर देने का प्रावधान नहीं है.

रोल नंबर से दसवीं का रिजल्ट कैसे निकाले?

दसवीं का रिजल्ट निकालने के लिए, सबसे पहले आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां, “परिणाम” विकल्प पर क्लिक करके आपको 10वीं का रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा. आपको अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. उसके बाद, आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे और उसे डाउनलोड कर सकेंगे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment