10th Ke Baad Konsa Course Kare: जानिए बेहतरीन विकल्प.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10वीं के रिजल्ट के बाद पास हो चुके छात्रों की कॉलेज में एडमिशन लेने की दौड़ शुरू हो जाती है. कई छात्र 10TH KE BAAD KONSA COURSE KARE इसका उचित मार्गदर्शन न होने के कारण गलत दिशा में चले जाते हैं और बाद में पछताते हैं लेकिन तब तक समय बीत चुका होता है.

10वीं के बाद एक छात्र के लिए करियर के कई अवसर उपलब्ध होते हैं लेकिन छात्र की रुचि, छात्र की बौद्धिक क्षमता और क्या उसका बच्चा इसमें अपना अच्छा करियर बना सकता है, इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए करियर क्षेत्र का चयन करना आवश्यक है.

हम एक उदाहरण के तौर पर लेते हैं कि एक व्यक्ति एक निश्चित क्षेत्र चुनता है और उस क्षेत्र में सफल होता है और वही उदाहरण लेके माता-पिता अपने छात्र को उस क्षेत्र में आगे बढ़ाते है. क्या लेकिन हमारा बच्चा उस क्षेत्र मे सफलता हासिल करनेकी क्षमता रखता है? इस पर भी विचार किया जाना चाहिए.

कई छात्र इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं कि 10वीं के बाद क्या करें? इसकी दिशा निर्धारित होनी चाहिये जाहिर है, कम उम्र होने के कारण छात्रों को इस बात का ज्ञान नहीं होता है कि 10वीं के बाद कौन सा क्षेत्र चुनें और माता-पिता छात्रों को अपनी सुविधा के अनुसार किसी क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए कहेंगे. जिससे छात्रों को भविष्य में गलत क्षेत्र में करियर बनाने का पछतावा न हो. इस लेख में हमने 10वीं के बाद छात्रों के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है.

10वीं के बाद हम कौन सी स्ट्रीम चुन सकते हैं?

यदि आप किसी भी 10वीं के छात्र से पूछें कि वे 10वीं के बाद क्या करना चाहते हैं, तो उनमें से अधिकांश कॉलेज कहेंगे. आप अधिक छात्रों को लोकप्रिय शाखाओं में प्रवेश लेते हुए पाएंगे.

जिस कौरसेस मे अधिकतर बच्चे प्रवेश लेते हे उसी ओर छात्रों की भीड़ अधिक होती है, इसलिए शिक्षा पूरी करने के बाद भी छात्र बेरोजगार रहते हैं क्योंकि उस कोर्स को करने से उन्हें भविष्य में नौकरी नहीं मिलती है और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है. इसलिए छात्रों को उस रास्ते का इंतजार किए बिना नए रास्ते पर चलने का प्रयास करना चाहिए.

विज्ञान शाखा (SCIENCE STREAM)

10वीं की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादातर छात्र कला, वाणिज्य और विज्ञान तीनों में से किसी एक शाखा की पढ़ाई कर अलग सोचने के लिए तैयार होते हैं क्योंकि 12वीं के बाद छात्रों के लिए कई रास्ते खुल जाते हैं.

अगर किसी छात्र ने ग्रेजुएशन पूरा करने का फैसला कर लिया है और 12वीं के बाद किसी दूसरे कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है. साइंस स्ट्रीम में एडमिशन लेने से छात्र के लिए करियर के कई अवसर खुल जाते हैं. छात्र बीएससी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं.

NEET परीक्षा पास करके मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं और आगे डॉक्टर बन सकते हैं. छात्र इंजीनियरिंग, कंप्यूटर आईटी, नेवी, आर्किटेक्ट, फार्मेसी, पायलट ट्रेनिंग, एग्रीकल्चर, केमिस्ट्री या मैथ्स में अपना करियर बना सकते है. अगर किसी छात्र का रुझान विज्ञान की ओर है, तो 12वीं के बाद उनके लिए बहुत सारे विकल्प खुले होंगे.

कला शाखा (ARTS STREAM)

10वीं कक्षा के बाद छात्र वास्तव में करियर का पहला कदम उठाता है लेकिन अगर यह पहला कदम ठीक से उठाया जाए तो अगला कदम भविष्य में सफलता के शिखर पर ले जाता है. पहले छात्रों का रुझान ARTS की ओर अधिक था, लेकिन समय के साथ SCIENCE और COMMERCE स्ट्रीम में छात्रों का रुझान बढ़ता जा रहा है.

अगर आप करियर के नजरिए से देख रहे हैं तो आर्ट्स ब्रांच भी एक बेहतरीन विकल्प है. कला शाखा से शिक्षा लेकर आप यूपीएससी (UPSC), एमपीएससी (MPSC) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से एक अधिकारी बन सकते हैं, वे साथ में पुलिस भर्ती परीक्षा देना चाहते हैं तो वे किसी अकादमी में शामिल होकर पुलिस भर्ती परीक्षा दे सकते हैं.

या आप किसी सरकारी, निजी स्कूल, कॉलेज में शिक्षक के साथ-साथ अपनी कोचिंग क्लास भी शुरू कर सकते हे, इसके अलावा पत्रकार, वकील के रूप में भी आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन आय स्रोत ढूंढकर उससे अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं.

वाणिज्य शाखा (COMMERCE STREAM)

अगर कोई छात्र 10वीं के बाद कॉमर्स में एडमिशन लेता है तो भी 12वीं के बाद उसके लिए करियर के कई दरवाजे खुल जाते हैं जैसे वह BCOM कर के किसी कंपनी में अकाउंटेंट की नौकरी पा सकते है. या BCOM के बाद बैंकिंग क्षेत्र में भी बच्चों के लिए करियर के अवसर उपलब्ध हैं.

इसी तरह छात्र चार्टर्ड अकाउंट (CA), एमबीए (MBA), बैचलर ऑफ अकाउंटिंग एंड फाइनेंस (BAF), बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) जैसे कई कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

10th के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

  • POLYTECHNIC : 10वीं कक्षा के बाद छात्र 1-3 साल की अवधि के लिए तकनीकी शिक्षा भी ले सकते हैं और इसमें सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल,इलेक्ट्रीशियन,ऑटोमोबाइल जैसे कई ट्रेड हैं, इनमें से छात्र जिस भी ट्रेड में रुचि रखते हैं, उसमें प्रवेश लेकर अपना करियर बना सकते हैं.
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) : 10वीं के बाद छात्र रोजगार के लिए सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, टर्नर, फिटर जैसे कई विकल्प चुन सकते हैं, लड़कियों के लिए ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग, इस जैसे अनेक विकल्प उपलब्ध है.
  • Short Term Courses : 10वीं के बाद कम अवधिके कोर्स जैसे की ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, टैली जैसे कई कोर्स करके भी अपने करिअर को दिशा दे सकते है.

सारांश

इसमें दिए गए कोर्सेस की जानकारी लेकर आप अपने लिए अच्छा विकल्प चुनकर एडमिशन लेके अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं. आप 10वीं के बाद सोच सकते हैं कि आपकी रुचि किसमें है और सही करियर क्षेत्र का चयन कर उसमें अपना करियर बना सकते हैं. अच्छी मेहनत, लगन और दृढ़ संकल्प के साथ पढ़ाई करें, सफलता आपके सामने है.

ये भी पढे

FAQ’s

  1. 10th Ke Baad Konsa Course Kare?

    10वीं के बाद आप डिप्लोमा के लिए भी प्रवेश ले सकते हैं, आपके लिए कई ट्रेड उपलब्ध हैं. इसके अलावा आप औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में लड़कियों के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर, ग्राफिक डिजाइनिंग, सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, टर्नर, फिटर, ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग जैसे कंप्यूटर कोर्स में दाखिला लेकर अपना करियर बना सकते हैं.

  2. दसवीं के बाद कौन कौन सा डिप्लोमा कर सकते हैं?

    दसवीं के बाद आप (Diploma In Mechanical Engineer, Diploma In Civil Engineer, Diploma In Graphic Designing, Diploma In Hardware & Networking, Diploma In Automobile Engineer, Diploma In Information Technology) के जैसे कई कोर्स कर सकते हे.

  3. 10वीं के बाद कौन सा क्षेत्र आसान है?

    10वीं के बाद आप डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियर जैसे डिप्लोमा कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियर, डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियर जैसे 1-3 साल के शॉर्ट टर्म कोर्स में दाखिला लेकर आप इनमें अपना करियर बना सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment

Open Book Exam बच्चों के लिए वरदान या मुसीबत? जानने के लिए क्लिक करें! बेटियों के लिए शिक्षा लोन: बैंकों की खास सेवाएं, इतने फायदे कि हैरान रह जाएंगे! UPSC CSE Prelims Exam 2024: शुरू हुए आवेदन, जल्दी करें! अब बनें टीचर: नए नियमों में क्या है खास? स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: डिजिटल आईडी अब जरूरी, जानिए क्यों!