International Olympic Day 2024 : जानें तिथि, थीम, इतिहास और महत्व!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

International Olympic Day 2024 : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का उद्देश्य समाज में खेल का महत्व बताना और उसके बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन दुनियाभर में खेले जाने वाले सभी खेलों के बारे में जानकारी देने और ओलंपिक खेलों का महत्व बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, यह दिन हमारे शरीर को निरोगी रखने के लिए खेल के महत्व को भी उजागर करता है।

जरूर पढ़े : International Day Against Drug Abuse 2024 : जानें अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस 2024 की थीम, तिथि, इतिहास और इस दिन का महत्व!

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024 । International Olympic Day 2024 Date

हर साल 23 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024 में 23 जून को मनाया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024 की थीम । International Olympic Day 2024 Theme

इस दिन को मनाने के लिए एक खास थीम का आयोजन किया जाता है और इसी थीम के आधार पर इस दिन का जश्न मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024 की थीम है “आओ आगे बढ़ें और जश्न मनाएं“। इसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा इस गर्मी के मौसम में लोगों को खेलकूद के आनंद को अपनाने के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए रखा गया है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2022 की थीम थी “Together, For a Peaceful World” और 2023 की थीम थी ‘Let’s Move’। इन थीमों के आधार पर पिछले दो सालों में यह दिन मनाया गया था।

जरूर पढ़े : National Sisters Day 2024 : आखिर राष्ट्रीय सिस्टर्स डे 2024 में कब है? 25 जून या किसी और दिन? जानिये यहा!

ओलंपिक खेल क्या हैं?

ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन हर 4 साल में एक बार किया जाता है। यह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में से एक मानी जाती है। दुनियाभर के अनेक नए और अनुभवी खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में अपना भाग्य आजमाने के लिए भाग लेते हैं। विश्व के 200 से अधिक देशों के कई खिलाड़ी अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेते हैं।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का इतिहास । History of International Olympic Day

23 जून 1894 के दिन सोरबोन, पेरिस में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) स्थापित की गई। समिति स्थापित करने के पीछे पियेर डी कुबर्टिन और ग्रीक डेमेत्रियोस विकेलस यह दो शख्स थे जो कि इस समिति के पहले अध्यक्ष थे। इस समिति के गठन का एकमात्र उद्देश्य था कि ओलंपिक खेलों का आयोजन अच्छी तरह से किया जाए और ओलंपिक खेलों का प्रचार और प्रसार पूरी दुनिया में हो।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने की नींव आईओसी के सदस्य डॉ. जोसेफ ग्रुस (Doctor Gruss) द्वारा स्वीडन के स्टॉकहोम में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सत्र में रखी गई थी। कुछ महीनों के बाद स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज़ में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 42वां सत्र हुआ, जिसमें दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने के लिए मान्यता मिली।

चूंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति 23 जून को स्थापित की गई थी, इसलिए हर साल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने की तारीख तय की गई। इस धरती पर पहला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को मनाया गया था।

जरूर पढ़े : World Music Day 2024 : जानें विश्व संगीत दिवस 2024 की थीम, तिथि, इतिहास और इस दिन का महत्व!

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का महत्व । Importance of International Olympic Day

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस को खेलों का महत्व बढ़ाने हेतु मनाया जाता है। कुछ समय पहले की बात करें, तो अत्याधुनिक सेवाओं और सुविधाओं की कमी के कारण लोग खेल और व्यायाम में अपना समय लगाते थे। उस समय के लोग स्वस्थ और तंदुरुस्त थे और कम बीमार पड़ते थे। लेकिन आज के समय में, जब हमारे पास सभी सुख-सुविधाएं उपलब्ध हैं, इंसान आलसी हो गया है और खेल का महत्व भूल गया है। खेल और व्यायाम को हमारे जीवन में बढ़ावा देने हेतु इस दिन का आयोजन किया गया था।

इसके अलावा, यह दिन दुनियाभर के ओलंपिक खेलों में शामिल होकर अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी खिलाड़ियों के प्रति समर्पण दिखाने के लिए मनाया जाता है। ओलंपिक खेलों की प्रतियोगिता के आयोजन से दुनियाभर के कई युवा खिलाड़ियों को एक अच्छा प्लेटफॉर्म मिला है। इसी तरह, अन्य प्रतिभावान खिलाड़ी भी इस प्लेटफॉर्म पर प्रतियोगिता में शामिल होकर उभरें, अपना भविष्य बनाएं और अपने देश का नाम रोशन करें। इसी भावना से यह दिन 23 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

सारांश

इस लेख में हमने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024 (International Olympic Day 2024) के बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास किया है। यदि आपको जानकारी सही लगी हो, तो हमें कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। इस लेख में कोई त्रुटि हो, तो आप हमें मेल कर सकते हैं। हम लेख में आवश्यक सुधार करने की कोशिश करेंगे। यदि आपको लेख पसंद आया हो, तो इसे शेयर करना न भूलें। इस तरह के अन्य लेख भी आप देखना चाहते हों, तो आप हमसे व्हाट्सअप के जरिए जुड़ सकते हैं।

FAQ’s

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस कब मनाया जाता है ?

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस को हर साल 23 जून को मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना कब हुई थी ?

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना 23 जून 1894 को सोरबोन, पेरिस में हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रथम अध्यक्ष पियेर डी कुबर्टिन थे। उन्हें 1894 से 1896 तक इस समिति के अध्यक्ष पद पर रहा। उन्होंने ओलंपिक खेलों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Share Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *