12th Ke Baad Kya Kare Arts Student: यह है सबसे बढ़िया करियर विकल्प!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ज्यादातर छात्र हमेशा इसी दुविधा में रहते हैं कि 12th Ke Baad Kya Kare? कौन सा कोर्स उनके लिए सही रहेगा या कौन सा कोर्स करने के बाद भविष्य में अपना करियर बेहतर कर सकते हैं. ऐसे छात्रों को करियर चुनने में मदद करने और उन्हें भविष्य में अच्छा करियर बनाने के लिए उचित मार्गदर्शन देने के लिए, हम लेकर आए हैं कि 12th Ke Baad Kya Kare Arts Student.

हमारे देश में आर्ट्स को लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. ज्यादातर लोगों का कहना है कि आर्ट्स स्ट्रीम लेने से स्टूडेंट्स अपना भविष्य बेहतर नहीं बना सकते है. जो छात्र 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम लेते हैं, उनके मन में इस कारण हीन भावना घर कर जाती है.

हम यहां कहना चाहेंगे कि 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम छात्रों के पास भविष्य में अनगिनत विकल्प होते हैं. छात्र शिक्षक, पत्रकार, वकील जैसे और अन्य कई क्षेत्रों में अपना अच्छा करियर बनाकर नाम कमा सकते हैं. यह लेख आपको आप के मन मे इस स्ट्रीम के बारेमे जो गलतफहमियां है उसे दूर करने में मदद करेगा.

12 के बाद क्या करना चाहिए (12 Ke Baad Kya Kare Arts Student)

12वीं आर्ट्स सब्जेक्ट (Arts) के बाद छात्रों के अनगिनत करियर विकल्प होते हैं. आपकी रुची किस मे है यह जानकार एक अच्छा कदम उठाये और भविष्य में व्यवसाय और नौकरी के सुनहेरे अवसरों को ध्यान मे रखते हुवे सही निर्णय ले.

12वीं के बाद आर्ट्स सब्जेक्ट के छात्रों के लिए उपलब्ध कोर्सेस

  • BA (Bachelor of Arts)
  • BFA (Bachelor of Fine Arts)
  • BA LLB (Bachelor of Arts and Bachelor of Legislative Law)
  • B.M.M. (Bachelor of Mass Media)
  • BA in Animation (Bachelor of Arts in Animation)
  • BDes (Bachelor of Design)
  • B. Ed (Bachelor of Education)
  • TTC (Teacher training course)
  • BA (Hons) Event Management

BA (Bachelor of Arts)

बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी बीए यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है और इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है. इसका पाठ्यक्रम इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान पर आधारित है. बीए कोर्स में प्रवेश पाने के लिए छात्र के 12वीं में कमसे कम 50% प्रतिशत अंक होने चाहिए.

इस पाठ्यक्रम को बीए जनरल और बीए ऑनर्स यह दो भागो मे विभाजित किया गया है और छात्र अपने अनुसार पसंदीदा कोर्स चुन कर उसमे प्रवेश ले सकते है.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र शिक्षक, पुलिस भर्ती, कलेक्टर, बैंकिंग क्षेत्र, लेखक, चित्रकार, लाइब्रेरियन या अन्य सरकारी भर्ती परीक्षा देकर अपना करियर बना सकते हैं.

BFA (Bachelor of Fine Arts)

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है और इस कोर्स की अवधि 4 साल की है. इस कोर्स का पाठ्यक्रम फोटोग्राफी, नाटक, पेंटिंग, मूर्तिकला, वास्तुकला, थिएटर विषयों पर आधारित है.

यह कोर्स के माध्यम से छात्र कला और कौशल इन दोनों क्षेत्र के नींव को मजबूत करता है. इस कोर्स से छात्र संगीत, नृत्य, स्टूडियो, फोटोग्राफी, थिएटर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं.

BA LLB (Bachelor of Arts and Bachelor of Legislative Law)

अगर आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र की रुचि LAW में है तो वह करियर के लिए Bachelor Of Arts And Bachelor Of Legislative Law इस कोर्स मे प्रवेश लेकर अपना करिअर कर सकता है.

यदि छात्र 12वीं के बाद प्रवेश लेते हैं तो इस कोर्स की अवधि 5 वर्ष होती है और यदि वे बीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद इस कोर्स में प्रवेश लेते हैं तो वह अवधि 3 वर्ष की होती है.

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए CLAT नामक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है. यह कोर्स उत्तीर्ण करके छात्र एक वकील, कानूनी सलाहकार, कानूनी प्रबंधक जैसे उच्च पदों पर काम कर सकते हैं.

B.M.M. (Bachelor of Mass Media)

यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है और इस कोर्स की अवधि कुल 3 साल की है और उस मे 6 सेमेस्टर रहते है. इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को 12वीं मे 50% से 60% प्रतिशत तक अंक होने जरूरी है.

आज के युग में मीडिया हाउस को एक बड़ा उद्योग क्षेत्र माना जाता है. इस कोर्स को पूरा करके छात्र पत्रकार, एंकर, कंटेंट राइटर जैसे कई सारे पदों के लिए काम कर सकते हैं.

BA in Animation (Bachelor of Arts in Animation)

आज के युग में फिल्म के क्षेत्र में 2D और 3D एनीमेशन का बोलबाला है. अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बीए इन एनीमेशन कोर्स आपके लिए इक सही और उपयुक्त विकल्प हो सकता है.

इस कोर्स की अवधि 3 साल है. और इसके लिए आपका 12वीं पास होना भी जरूरी है. टेलीविजन, गेमिंग, कार्टून, 2D और 3D फिल्म उद्योग में छात्रों के लिए करियर के कई अवसर उपलब्ध हैं.

BDes (Bachelor of Design)

बैचलर ऑफ डिजाइन चार साल का डिग्री कोर्स है जो 8 सेमेस्टर में विभाजित है. 12वीं के बाद डिजाइन में करियर बनाने के लिए यह एक अच्छा कोर्स है.

इस कोर्स का सिलेबस ग्राफिक डिजाइनिंग, विजुअल कम्युनिकेशन, मल्टीमीटर डिजाइनिंग, वीएफएक्स डिजाइन और गेम डिजाइनिंग पर आधारित है.

जो छात्र डिजाइन क्षेत्र में रुचि रखते हैं वे इस कोर्स को पूरा करके फैशन डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, टेक्सटाइल डिजाइनर, प्रोडक्ट डिजाइनर, इंडस्ट्रियल डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर जैसे कई विकल्पों मे अपना करिअर बना सकते हैं.

B. Ed (Bachelor of Education)

आर्ट्स से पढ़ाई करने वाले लाखों छात्र बैचलर ऑफ एजुकेशन B. ED कोर्स के लिए अपना एडमिशन ले रहे हैं, यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है और इस कोर्स की अवधि 2 साल है और इसे चार सेमेस्टर में बांटा गया है

यह कोर्स के बाद छात्र निजी या सरकारी स्कूलों, कॉलेजों में शिक्षक के तौर पर काम कर के अपना करिअर बना सकते है.

TTC (Teacher training course)

  • B.El.ED (Bachelor of Elementary Education)

12वीं के बाद अगर कोई छात्र शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो B.El.ED (Bachelor of Elementary Education) उनके लिए सबसे बेहतर कोर्स हो सकता है.

इस कोर्स की अवधि 4 साल है और इसमें एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए जरूरी कला कौशल सिखाए जाते हैं.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र किसी सरकारी या निजी स्कूल में प्राथमिक शिक्षक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं.

  • NTT (Nursery Teacher Training)

यदि किसी छात्र को छोटे बच्चों को पढ़ाने में रुचि है तो NTT (Nursery Teacher Training) भी एक अच्छा करियर कोर्स है.

इस कोर्स की अवधि 2 साल है और इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए पहले एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है.

छात्र स्वयं नर्सरी स्कूल शुरू कर सकते हैं या किसी अच्छे नर्सरी स्कूल में शिक्षक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं.

BA (Hons) Event Management

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की अवधि 3 साल है और यह कोर्स आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

इस कोर्स का पाठ्यक्रम शादी समारोह, सेमिनार, संगीत शो, कंपनी पार्टियों जैसे कई कार्यक्रमों के प्रबंधन पर आधारित है.

इस कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है. यह कोर्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इस वर्तमान युग में इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र मे युवाओं की बहुत अधिक मांग है.

सारांश

आज के लेख में हमने 12 ke baad kya kare arts student, 12th ke baad kya kare arts student, 12th ke baad kya kare arts student in hindi, जैसे सवाल और इसके साथ-साथ इसमें उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों, भविष्य में नौकरी और व्यवसाय के अवसरों के बारे में सीखा.

इस लेख से अपनी रुचि और करियर अवसरों को देखते हुए छात्रों को सही निर्णय लेने मे सहायता होगी. यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप हमें टिप्पणियों के माध्यम से भेज सकते हैं. या आपके पास कुछ अन्य पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी है, तो आप हमें ईमेल द्वारा भेज सकते हैं, हम जानकारी की जांच करेंगे और इसे अपने लेख में जोड़ने का प्रयास करेंगे.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी 12th Ke Baad Kya Kare? इसके बारे में अच्छा मार्गदर्शन मिल सके.

जरूर पढे

FAQ’s

  • आर्ट्स वाले बच्चे क्या क्या बन सकते हैं?

    आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं. उन्हें शिक्षक, कलाकार, पत्रकार, वकील, इवेंट मैनेजर, डिज़ाइनर, फिल्म और मीडिया उत्पादक, अनुवादक, लेखक, चित्रकार, या फिर नृत्यकार जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर चुनने का विकल्प होता है.

  • आर्ट्स में कौन कौन सी नौकरी कर सकते हैं?

    आर्ट्स में पढ़ाई करने वाले छात्र कई प्रकार की नौकरियाँ कर सकते हैं. उन्हें शिक्षक, ग्राफिक डिजाइनर, लेखक, पत्रकार, फोटोग्राफर, विज्ञापन कार्यकर्ता, संगीतकार, कलाकार, अनुवादक, वकील, इवेंट मैनेजर, चित्रकार, नृत्यकार, नाटककार, रेडियो जॉकी, फिल्म निर्माता, फैशन डिजाइनर, बैंकिंग प्रोफेशनल, लाइब्रेरियन, सामाजिक कार्यकर्ता, आर्ट डायरेक्टर, इत्यादि के रोल मिल सकते हैं.

  • आर्ट्स कितने साल का होता है?

    आर्ट्स स्ट्रीम के अंडरग्रेजुएट कोर्स की अवधि आमतौर पर 3 या 4 वर्ष होती है, इसके बाद छात्र अपने चयन के अनुसार मास्टर्स कोर्स कर सकते हैं.

  • आर्ट्स में करियर कैसे बनाये

    आर्ट्स में करियर बनाने के लिए पहले तो अपनी रुचि और प्राथमिकताओं को समझें. उच्च शिक्षा प्राप्त करें और अपने क्षेत्र में नॉलेज बढ़ाएं. प्रैक्टिकल अनुभव अर्जित करें और नेटवर्किंग करें. अपने कौशल को विकसित करें और संभावित करियर अवसरों की खोज करें. समर्थन और संघर्ष के साथ, आप आर्ट्स में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment