सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024: जानिए पूरी खबर और एडमिट कार्ड की तारीख यहाँ.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्कूल, कॉलेज से लेकर विद्यार्थी अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर एक-एक कदम चढ़ता जाता है. विद्यार्थी को जितनी अच्छी शिक्षा मिलती है, उसका भविष्य उतना ही उज्जवल होता है. 10वीं और 12वीं विद्यार्थी के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव होता है क्योंकि 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा होती है. हमारा आज का आर्टिकल इसी विषय पर है. सीबीएसई बोर्ड क्या है? इस आर्टिकल में आपको सीबीएसई फुलफॉर्म, CBSE केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना कब हुई, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 मे कब होगी और सीबीएसई एडमिट कार्ड जैसे कई सवालों के जवाब मिलेंगे.

CBSE Kaun Sa Board Hai

CBSE (Central Board of Secondary Education) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड. CBSE बोर्ड भारत में पहले स्थान पर है. CBSE बोर्ड का नेटवर्क पूरे भारत में फैला हुआ है.

इसका मुख्य कारण उनकी उन्नत शिक्षा प्रणाली और केंद्र सरकार का विशेष ध्यान है क्योंकि ये बोर्ड भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

CBSE Kab Bana

पूरे भारत देश में कुल 65 बोर्ड हैं, जिनमें से कुछ केंद्र सरकार के अधीन हैं, जिनमें से प्रमुख है सीबीएसई बोर्ड. सीबीएसई बोर्ड के स्कूल और कॉलेज भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं.

सीबीएसई बोर्ड की स्थापना 3 नवंबर 1962 को हुई थी. सीबीएसई बोर्ड मुख्य रूप से दो भाषाओं में शिक्षा प्रदान करता है एक हिंदी और दूसरी अंग्रेजी.

यदि आप सोच रहे हैं कि CBSE बोर्ड भारत में शीर्ष स्थान पर क्यों है, तो इसका मुख्य कारण यह है कि CBSE अपने पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी (NCERT) पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करता है.

इस पुस्तक में UPSC, NEET, JEE जैसी प्रतियोगी और प्रवेश-पूर्व परीक्षाओं का पाठ्यक्रम आंशिक रूप से शामिल है. अगर आपने सीबीएसई (CBSE) बोर्ड से पढ़ाई की है तो आपको इन परीक्षाओं का सामना करना मुश्किल नहीं होगा.

CBSE (Central Board of Secondary Education)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
स्थापना3 नवंबर 1962
मुख्यालयनई दिल्ली भारत
ब्रीदवाक्यअसतो मा सद्गमय
अध्यक्षनिधि छिब्बर, IAS
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.cbse.gov.in/

NCERT Kya Hai In Hindi

(NCERT) National Council of Educational Research and Training और हिंदी में इसका मतलब राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद है.

एनसीईआरटी की स्थापना सीबीएसई बोर्ड से एक साल पहले यानी 1 सितंबर 1961 को हुई थी. संस्थान कक्षा 1 से कक्षा 12 तक विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यपुस्तकें बनाने के लिए जिम्मेदार है.

CBSE Exam Date 2024

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बिल्कुल नजदीक हैं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी और 13 मार्च 2024 को समाप्त होंगी.

जबकि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं यह 15 फरवरी 2024 से शुरू होगा और 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होगा. पेपर का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगा और छात्रों को परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पहले उपस्थित होना अनिवार्य होगा.

CBSE Admit Card 2024 Date

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 नजदीक हैं और परीक्षा से कुछ दिन पहले छात्रों को सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड दिए जाएंगे. अभी तक सीबीएसई बोर्ड ने हॉल टिकट के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन फरवरी के दूसरे सप्ताह में छात्रों को उनके परीक्षा हॉल टिकट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (cbse.gov.in) पर उपलब्ध कराए जाएंगे. हम छात्रों को बताते रहेंगे कि आप सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड के बारे में अपडेट जान सकते हैं.

What Comes Under CBSE?

सीबीएसई के तहत भारत में कई शैक्षणिक संस्थान काम कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 1761 सरकारी स्कूल, 5827 निजी स्कूल, 480 जवाहर नवोदय विद्यालय और 14 केंद्रीय तिब्बती (Tibetan) विद्यालय हैं. सीबीएसई बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूल और कॉलेज कक्षा 10वीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को कवर करते हैं और मेडिकल परीक्षा और इंजीनियरिंग परीक्षा भी सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती हैं.

ये भी पढे

FAQ’s

  • सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 कब शुरू होगी?

    सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है. परीक्षा सुबह की पाली में आयोजित की जाएगी और कक्षा 10वीं की परीक्षा 13 मार्च 2024 को समाप्त होगी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होगी.

  • क्या 2024 25 में कक्षा 10 के लिए बोर्ड होंगे?

    शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कई छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता नहीं होगी.

  • कौन सा बोर्ड बेस्ट है?

    सीबीएसई बोर्ड को राज्य बोर्ड की तुलना में सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि राज्य बोर्ड केवल एक राज्य तक ही सीमित है लेकिन सीबीएसई बोर्ड पूरे देश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

  • पूरे भारत में कितने बोर्ड हैं?

    देखा जाए तो पूरे देश में राज्य और केंद्र मिलाकर कुल 65 बोर्ड हैं, जिनमें CBSE (Central Board of Secondary Education), ICSE (Indian Certificate of Secondary Education) और IB (International Baccalaureate) जैसे कुछ बोर्ड केंद्रीय स्तर पर काम करते हैं.

  • क्या 2024 में 2 बोर्ड होंगे?

    केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में छात्रों के लिए अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. लेकिन अच्छी खबर ये है कि छात्रों के लिए दोनों बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होना अनिवार्य नहीं होगा.बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र नवंबर दिसंबर में और दूसरा सत्र फरवरी मार्च में आयोजित किया जाएगा. यदि किसी छात्र को पहले सेमेस्टर में कम प्रतिशत मिलता है, तो वह दूसरे सेमेस्टर में दोबारा तैयारी करके परीक्षा दे सकता है. छात्रों के मन में परीक्षा के डर और दबाव को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment

Open Book Exam बच्चों के लिए वरदान या मुसीबत? जानने के लिए क्लिक करें! बेटियों के लिए शिक्षा लोन: बैंकों की खास सेवाएं, इतने फायदे कि हैरान रह जाएंगे! UPSC CSE Prelims Exam 2024: शुरू हुए आवेदन, जल्दी करें! अब बनें टीचर: नए नियमों में क्या है खास? स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: डिजिटल आईडी अब जरूरी, जानिए क्यों!