SSC HSC Maharashtra Board Exam Preparation Tips: इन आसान तरिकोसे करें अपनी परीक्षा की तैयारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Board Exam Preparation Tips: 10वीं (एसएससी) और 12वीं (एचएससी) छात्रों के शैक्षणिक जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। इन दोनों परीक्षाओं पर छात्रों का पूरा भविष्य निर्भर करता है कि उनका आगे का करियर कैसा होगा. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड ने हाल ही में 10वीं (एसएससी) और 12वीं (एचएससी) परीक्षाओं के लिए समय सारणी की घोषणा की है।परीक्षाएं बस कुछ ही दिन दूर हैं. सभी छात्र अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए समय की योजना बनाना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए इस लेख में हम देखेंगे कि इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन की योजना कैसे बनाई जाए.

Maharashtra Board HSC SSC Exam Preparation Tips In Hindi

परीक्षा की तयारी अगर अच्छे तरिकेसे की जाए तो हमे उमसे सफल होने से कोही रोक नहीं सकता हे. अगर आप भी 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं तो इसकी तैयारी के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं. इन पर अमल करके आप परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर सकते हैं.

1. आपको शोध करना होगा. (Find Exam Question Paper With Answer)

परीक्षा चाहे नौकरी के लिए हो या स्कूल, कॉलेज के लिए, आपको तैयारी के लिए सबसे पहले शोध करना होगा. उसके अनुसार आपको पिछले एक या दो वर्षों की परीक्षाओं के Question Paper और बाजार में उपलब्ध उत्तरों के साथ परीक्षा सेट भी इकट्ठा करना होगा. इससे हमे परीक्षा की रूपरेखा समजनेमे मदद होती हे.

2. समय निर्धारित करे (Exam Preparation Schedule)

बोर्ड परीक्षा में अब सिर्फ एक महीना बचा है. इस दौरान आपको एक Exam Preparation Schedule बनाना होगा और हर विषय के लिए समय देना होगा. इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कौन सा विषय आसान लगता है और कौन सा विषय कठिन लगता है, इसके लिए हर दिन आपको कितना समय देना चाहिए और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी शुरू करें. इस दौरान किसी भी डिस्ट्रैक्शन से बचे जैसे की सोशल मीडिया.

3. अपना प्रदर्शन जांचें (Check Self Performance)

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने से पहले, आपको अपने पिछले पूरे वर्ष के प्रदर्शन को जांचना होगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि आप किन विषयों में अच्छे हैं और किन विषयों में कच्चे हैं। इसके लिए आपको पुराने अभ्यास प्रश्न पत्रों का अध्ययन करके अभ्यास करना होगा। आप किसी प्रश्न पत्र को कितनी बार हल करते हैं या कितने प्रश्न गलत या सही करते हैं, इसकी जाँच करके कच्चे माल पर अधिक जोर दिया जा सकता है।

4. किसी भी विषय को टालें नहीं (Do Not Skip Any Subject)

अगर आपको कोई विषय आसान लगता है तो भी उस विषय को न छोड़ें. इसका भी उतना ही अध्ययन करें जितना अन्य विषय आपको महत्वपूर्ण लगते हैं. ये विषय आपको बोर्ड परीक्षा में अधिक प्रतिशत प्राप्त करने में मदद करते हैं.

5. सिलेबस को सबसे ऊपर रखें

जब आप पढ़ने बैठें तो जिस विषय को पढ़ना चाहते हैं उससे संबंधित किताबें परीक्षा के पास ही रख लें, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपने कौन सा विषय पढ़ लिया है और कौन सा विषय पढ़ना बाकी है.

6. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय आपको पढ़ाई के अलावा शारीरिक आराम की भी जरूरत होती है. पर्याप्त नींद लें और मानसिक तनाव से दूर रहें. इस दौरान अपना आहार हल्का रखें और विभिन्न शारीरिक व्यायाम करें.

7. ब्रेक लेना जरूरी है

आप दिन में 3 घंटे या 12 घंटे पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन बीच-बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी है। अगर आप लगातार पढ़ाई करते रहेंगे तो आप चिड़चिड़े हो जाएंगे, जिससे आप अपनी की हुई पढ़ाई भूल सकते हैं इसलिए यह भी जरूरी है बीच-बीच में ब्रेक लें और कुछ शारीरिक गतिविधि करें।

महाराष्ट्र बोर्ड के बारे में संक्षिप्त जानकारी

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड हर साल दसवीं कक्षा (SSC) और बारहवीं कक्षा (HSC) की परीक्षा आयोजित करता है। महाराष्ट्र राज्य शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा का पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न निर्धारित करता है।

महाराष्ट्र राज्य में महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड में 9 डिविजनल बोर्ड हैं जिनमें मुंबई, पुणे, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी डिविजन आते हैं। 10वीं या 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 35 अंक आवश्यक हैं, जिसमें व्यावहारिक और मौखिक परीक्षा के अंक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़े: NTA NEET 2024 Exam Date : अब तैयारी में जलवा मचाएं और अच्छे स्कोर की राह पर बढ़ें!

FAQ’s

  1. महाराष्ट्र 12 वी (HSC)एचएससी परीक्षा 2024 कब आयोजित की जाएगी?

    महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एचएससी) कक्षा 12वीं (एचएससी) परीक्षा 21 फरवरी 2024 से 23 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.

  2. महाराष्ट्र 10 वी (SSC) एसएससी परीक्षा 2024 कब आयोजित की जाएगी?

    महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं (एसएससी) परीक्षा 1 मार्च 2024 से 26 मार्च 2024 तक आयोजित करेगा.

  3. महाराष्ट्र में कौनसा बोर्ड हैं

    महाराष्ट्र में, महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) 10वीं (SSC) और 12वीं (HSC) परीक्षा आयोजित करता है.

  4. परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

    एक सुनीछित टाइम टेबल बनाए और उसका पालन करे, सबी डिस्ट्रैक्शन से दूर रहे, एक टारगेट सेट करे और उसे पूरा करनेके के लिए मेहनत करे. परीक्षा के एक महीने पहिले सभी विषयोकी रीविशन की शूरवात करे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

1 thought on “SSC HSC Maharashtra Board Exam Preparation Tips: इन आसान तरिकोसे करें अपनी परीक्षा की तैयारी”

Leave a Comment

Open Book Exam बच्चों के लिए वरदान या मुसीबत? जानने के लिए क्लिक करें! बेटियों के लिए शिक्षा लोन: बैंकों की खास सेवाएं, इतने फायदे कि हैरान रह जाएंगे! UPSC CSE Prelims Exam 2024: शुरू हुए आवेदन, जल्दी करें! अब बनें टीचर: नए नियमों में क्या है खास? स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: डिजिटल आईडी अब जरूरी, जानिए क्यों!