NTA NEET 2024 Exam Date : अब तैयारी में जलवा मचाएं और अच्छे स्कोर की राह पर बढ़ें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हेलो दोस्तों आज हमारा आर्टिकल NTA NEET 2024 Exam Date के बारे में होगा, इस आर्टिकल में नीट क्या है? नीट परीक्षा कौन दे सकता है? नीट परीक्षा कब होगी? फॉर्म भरने की प्रक्रिया कब शुरू होगी और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख क्या होगी? हमने नीट परीक्षा के बारे में कई बिंदुओं पर अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है जैसे कि नीट परीक्षा किस भाषा में आयोजित की जाती है. चलिए, शुरू करते हैं.

Table of Contents

Neet Exam Information In Hindi (नीट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?)

दोस्तों, अगर आप कभी किसी कोचिंग क्लास के सामने से गुजरे हों और आपने उनके बैनर पर NEET,JEE लिखा हुआ देखा हो तो आपके मन में जरूर यह सवाल आया होगा कि आखिर नीट क्या है? अगर कोई छात्र मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो उसके लिए NEET परीक्षा पास करना अनिवार्य है. भारत में हर साल लाखों छात्र NEET परीक्षा देकर अपनी किस्मत आजमाते हैं और उनमें से कुछ इसे पास भी कर लेते हैं. वे विभिन्न मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं.

नीट पास करने के बाद क्या करे?

जिन छात्रों ने NEET (नेशनल लेवल कमांड एंट्रेंस एग्जामिनेशन) पास कर लिया है, वे एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी), डीएचएमएस (डिप्लोमा इन होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी), बीडी (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश ले सकते हैं. NEET (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ही परीक्षा आयोजित करती है.

नीट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?

नीट में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को 10+2 विज्ञान शाखामे उत्तीर्ण होना चाहिए और भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और अन्य सभी विषयों में कम से कम 50% प्रतिशत होना चाहिए. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 17-25 के बीच होनी चाहिए. यह केवल एक बार आयोजित की जाती है एक वर्ष में और असफल छात्रों को अगले वर्ष प्रवेश परीक्षा दोबारा देने का अवसर दिया जाता है. यह केवल उन छात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है जो 12वीं के बाद मेडिकल स्ट्रीम में प्रवेश लेना चाहते हैं.

नीट की परीक्षा कितनी भाषाओं में होती है?

कई छात्र इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि नीट परीक्षा किस भाषा में आयोजित की जाएगी. तो दोस्तों यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में आयोजित की जाती है. जब कोई अभ्यर्थी नीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरता है तो उसे यह तय करना होता है कि वह किस भाषा में नीट परीक्षा देना चाहता है.

NEET पास करने से क्या होता है?

  1. अगर आप नीट परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर लेते हैं तो आपको अच्छे सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल जाता है.
  2. अगर आप नीट परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर लेते हैं तो आपको अच्छे सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल जाता है.
  3. आप अपने लिए एक उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं.
  4. मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते हैं और अपना खुद का अस्पताल या क्लिनिक शुरू कर सकते हैं या किसी अच्छे अस्पताल में डॉक्टर के रूप में काम कर सकते हैं.

What is The Date of NEET 2024?

NTA (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी) द्वारा नीट परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है और नीट परीक्षा इस साल 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी और समय दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगा. छात्रों को परीक्षा हॉल में आधे घंटे पहले पहुंचना होगा.

Which Document Required For NEET?

नीट का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए हे यह आपको नीचे बताए हुवे टेबल से पता चलेगा.

DocumentDescription
Identification ProofAadhar Card, Ration Card, Passport, Bank Account Details
Personal InformationCandidate’s Name, Date of Birth, Residential Address, Mobile Number, Candidate’s Email ID
PhotographScanned passport-sized photo between 10 KB to 200 KB
SignatureScanned signature with both thumb impressions
Mark Sheet10th and 12th-grade mark sheets
Caste CertificateProof of caste identity
Domicile CertificateProof of residence in the specified region

नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

नीट परीक्षा की तैयारी के लिए हर छात्र को कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है. सबसे पहले आपको साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए. आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, Bio पर ज्यादा फोकस करना होगा. यह देखना आवश्यक है कि आप किस भाषा में कच्चे हैं और उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करें, इसके लिए उसके विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लें और किसी अच्छे कोचिंग सेंटर में प्रवेश भी लें, अब इंटरनेट पर नीट परीक्षा के बारे में बहुत सारे नोट्स उपलब्ध हैं. अगर नीट के पुराने पेपर हैं तो उनका अध्ययन करें, इस तरह आपको नीट परीक्षा की तैयारी करनी होगी.

नीट का पेपर कैसा होता है?

नीट परीक्षा में आपसे वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके सामने एक प्रश्न और चार विकल्प उपलब्ध हैं. आपको इसमें से एक सही विकल्प चुनना होगा. यदि उत्तर सही है तो आपको चार अंक मिलते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपको एक अंक का नुकसान होता है.

नीट की फीस कितनी होती है?

नीट परीक्षा देने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से 1700/- रुपये, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों से 1600/- रुपये और एससी/एसटी/पीएस के उम्मीदवारों से 1000/- रुपये शुल्क लिया जाएगा.

नीट में कितने नंबर पर सिलेक्शन होता है?

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 720 अंकों में से कम से कम 137 अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि SC/ST/OBC उम्मीदवारों को पास होने के लिए 107 से 136 अंक प्राप्त करने होंगे.

नीट के पेपर में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

नीट परीक्षा में आपको वनस्पति विज्ञान (Botany), प्राणीशास्त्र (Zoology) , भौतिकी (Physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) इन चार विषयों का अध्ययन करना होगा. नीचे दिए गए चार्ट के माध्यम से हमें पता चलेगा कि प्रत्येक विषय में कितने प्रश्न होंगे और प्रत्येक के लिए कितने अंक होंगे.

SectionQuestionsMarks
Physics45180
Chemistry45180
Zoology45180
Botany45180
Total180720

नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा 2024

EventStart Date
Start of the NEET UG 2024 registration1st week of March 2024
NEET 2024 application correction processSometime in the 2nd week of April 2024
NEET 2024 admit card4th week of April 2024
NEET 2024 exam date5th May 2024
अधिक जानकारी के लिए NTA NEET के Official Website को विज़िट करे.

ये भी पढे

FAQ’s

  1. NTA NEET 2024 Exam Date क्या हे?

    अगर आप मेडिकल ब्रांच में किसी कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी।NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक NEET ने घोषणा की है कि यह 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी।

  2. 2024 में NEET के फॉर्म कब भरे जायेंगे?

    नीट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आवेदन प्रक्रिया मार्च 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी.

  3. नीट में कितने चांस मिलते हैं?

    NEET परीक्षा साल में एक बार मई के महीने में आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होती है और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा कोई सीमा निर्धारित नहीं की जाती है.

  4. नीट के लिए 12 वीं में कितने मार्क्स चाहिए?

    नीट प्रवेश परीक्षा में छात्र को साइंस स्ट्रीम से होना चाहिए, छात्र के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोग्राफी, अंग्रेजी और अन्य विषयों को मिलाकर न्यूनतम 50% होना चाहिए। तभी वह छात्र नीट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है

  5. नीट के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या?

    जब कोई अभ्यर्थी नीट परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो उसके सामने दो भाषा विकल्प होते हैं, एक हिंदी और दूसरा अंग्रेजी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment

Open Book Exam बच्चों के लिए वरदान या मुसीबत? जानने के लिए क्लिक करें! बेटियों के लिए शिक्षा लोन: बैंकों की खास सेवाएं, इतने फायदे कि हैरान रह जाएंगे! UPSC CSE Prelims Exam 2024: शुरू हुए आवेदन, जल्दी करें! अब बनें टीचर: नए नियमों में क्या है खास? स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: डिजिटल आईडी अब जरूरी, जानिए क्यों!