भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है? जानिए कौनसी है वह अनोखी जगह!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सूर्योदय की बात आते ही कुछ लोगों के मन मे यह सवाल अक्सर आता होगा के भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है? हमने इस लेख के माध्यम से इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास किया है, आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए.

यदि आप प्रकृति की नैसर्गिक सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपने सुबह सूर्योदय अवश्य देखा होगा. सचमुच, यह दृश्य मनमोहक होता है. हिंदू धर्म में सभी शुभ अनुष्ठानों का साक्षी यही सूर्य होता है. प्राचीन काल में ऋषि-मुनि और साधक सूर्य को अर्घ देकर अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते थे.

यदि आप एक गाँव मे रहते हैं, तो आप जानते होंगे कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सुबह जल्दी उठते हैं, अपने सभी अनुष्ठान पूरे करते हैं, उगते सूरज को नमस्कार करते हैं और फिर अपना काम शुरू करते हैं. लेकिन अब भाग दौड़ के इस युग में वर्तमान पीढ़ी के लिए इसका आनंद लेना दुर्लभ हो गया है.

जैसा कि प्राचीन ग्रंथों और आयुर्वेद में बताया गया है, सूर्य की सुबह के किरणों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है? (Sunrise First In India)

शायद ही आपको पता होगा कि भारत में पहला सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश राज्य में होता है. क्योंकि यह राज्य भारत के पूर्वी सिरे पर है, इसलिए सूर्य देव अपनी पहली उपस्थिति यहीं देते हैं. इस क्षेत्र का नाम अरुणाचल रखने के पीछे का इतिहास यह है कि अरुण का अर्थ है सूर्य और चल का अर्थ है उदय, इसलिए इस राज्य का नाम अरुणाचल प्रदेश है.

अरुणाचल प्रदेश के डोंग वैली गाँव मे देवांग घाटी नामक एक क्षेत्र है. सूर्य की किरणें सबसे पहले इसी धरती पर प्रवेश करती हैं. यह क्षेत्र समुद्र तल से 2655 मीटर की ऊंचाई स्तिथ पर है. इस क्षेत्र में सूर्योदय भारत के अन्य क्षेत्रों की तुलना में दो घंटे पहले होता है. यानी यहां 4 बजे ही सूर्य की किरणें चमकने लगती हैं, जबकि अन्य इलाकों में 6 बजे के बाद सूर्योदय होता है.

डोंग गांव प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत और मनमोहक है. इस गांव की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने और सूर्योदय का मनमोहक दृश्य देखने के लिए दुनिया भर से कई पर्यटक यहां आते हैं. यह गांव भारत, चीन और म्यांमार की सीमा पर स्थित है. वर्तमान मे इस गांव की आबादी महज 30-35 है.

सुबह 3 बजे आसमान में उगते सूरज के खूबसूरत नजारे का अनुभव करने के लिए पर्यटक 1240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस गांव में 8 किमी पैदल चलकर पहुंचते हैं.

1999 में इस अज्ञात क्षेत्र के प्रकाश में आने से पहले, यह व्यापक रूप से माना जाता था कि पहला सूर्योदय अंडमान के कच्छल द्वीप में होता था.

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है? (Sunset First In India)

इस लेख में हमने देखा कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है. लेकिन अगर आप पूछेंगे कि भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है?, तो उसका जवाब भी अरुणाचल प्रदेश ही होगा. भारत में सबसे पहले सूर्यास्त इस राज्य के अंजॉ ज़िले के डोंग शहर में होता है.

देश के अन्य हिस्सों में जब लोग गहरी नींद में होते हैं और हर तरफ अंधेरा होता है, तब सूर्य देव यहां धरती पर प्रवेश करते हैं और देखते ही देखते सूर्य की रोशनी हर जगह फैल जाती है.

इसी तरह यहां सूर्यास्त भी जल्दी हो जाता है, जबकि देश के अन्य हिस्सों में शाम के 4 बज गए होते हैं तो यहां अंधेरा होने लगता है. करीब 5 से 6 बजे वहां के लोग खाने और सोने की तैयारी कर रहे होते हैं.

दोस्तों, इस लेख में हमने जाना कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है? और भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है? इससे संबंधित आपके अन्य प्रश्नों के उत्तर भी हमने नीचे दिए हैं. उसे भी अवश्य पढ़ें.

यह भी पढ़े

FAQ’s

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment