भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? जानिए इसका इतिहास और महत्व!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हमारे जीवन में खेल का महत्व तो आप सभी जानते हैं. हर किसी को अपने स्वस्थ जीवन के लिए खेल के लिए कुछ समय निकालना चाहिए क्योंकि आउटडोर खेल के वजहसे आपके शरीर का व्यायाम होता हैं और खेल आपको मानसिक तनाव से भी दूर रखते हैं.

लेकिन आज की पीढ़ी मोबाइल फोन में व्यस्त रहने के कारण आउटडोर खेलों से दूर होने लगी है. इसके कारण वे शारीरिक बीमारियों और मानसिक समस्याओं की जंजीरों में जकड़ गए हैं.

मौजूदा हालात में हर खेल एक प्रतियोगिता बन गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश के लिए खेलने वाला हर खिलाड़ी पदक जीतने की कोशिश कर रहा है. हर देश में अलग-अलग खेल खेले जाते हैं. लेकिन हर देश अपने राष्ट्रीय खेल के लिए जाना जाता है. आज इस आर्टिकल में हम देखने वाले हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है और इसका पूरा इतिहास क्या है.

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है

राष्ट्रीय खेल का निर्धारण उस खेल के इतिहास से होता है, भारतीयों के बीच क्रिकेट अधिक लोकप्रिय है, लेकिन हॉकी को भारत के राष्ट्रीय खेल का दर्जा दिया गया है. इसका मुख्य कारण यह है कि यह खेल आजादी के पहले से ही खेला जाता रहा है.

भारत के कोलकाता में वर्ष 1885 में एक हॉकी क्लब की स्थापना की गई थी और 1928 से 1956 तक की अवधि के दौरान भारतीय हॉकी टीम का काम सराहनीय था क्योंकि संघर्ष का दौर होने के बावजूद भी भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक प्रतियोगिता में भाग लेके 6 बार स्वर्ण पदक जीता था.

हॉकी खेल का इतिहास

यदि आप हॉकी खेल के इतिहास पर नजर डालें तो पाएंगे कि यह खेल प्राचीन काल से खेला जाता रहा है क्योंकि पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व से कई यूरोपीय देशों में इसी तरह का खेल खेले जाने के रिकॉर्ड मिलते हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह खेल कितना पुराना है.

पहला हॉकी मैच 1800 के दशक में खेला गया था. साल था 1877 और मैच खेला गया था इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच. खिताब जीतकर इंग्लैंड स्वर्ण पदक विजेता रहा. साथ ही 1908 में लंदन में पहली ओलंपिक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी.

दुनिया में पहली NHL (National Hockey League) की स्थापना 26 नवंबर, 1917 को अमेरिका में हुई थी. 1900 के दशक में भारतीय हॉकी टीम का ग्राफ चढ़ रहा था. भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और देश के लिए 6 स्वर्ण पदक जीते, जिससे भारत का नाम हॉकी जगत में सर्वोच्च स्थान पर पहुंच गया था, लेकिन बाद में यह ग्राफ ऊपर की बजाय नीचे जाने लगा.

हॉकी खेल का नियम

हॉकी खेल के नियम समय के साथ बदलते रहे है, तो हम जानेगे किस तरह ये खेल खेला जाता हे और इस खेल के क्या नियम हे.

  • यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है, और हर टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं.
  • और इस खेल की कुल अवधि 70 मिनट होती है और 35 मिनट के बाद ब्रेक टाइम लिया जाता है.
  • गेंद को सिर्फ हॉकी स्टिक के माध्यम से खेल सकते है यदि गेंद पैर या हाथ से छूती है, तो इसे फाउल माना जाता है.
  • अगर कोई खिलाड़ी नियमो का उल्लंघन करता है तो उस खिलाड़ी को अंपायर द्वारा लाल, हरा, पीला कार्ड दिया जाता है.
  • नियम के मुताबिक, अगर कोई टीम से फाउल हो जाता है तो विरोधी टीम को फ्री हिट दिया जाता है.
  • अगर कोई खिलाड़ी गेंद को हॉकी स्टिक से गोलपोस्ट की सीमारेखा मे भेज देता है`, तो उस टीम को एक गोल और एक अंक दोनों मिलते हैं.

हॉकी खेल की सामग्री (Hockey Equipment)

Hockey stick

Hockey stick

हॉकी स्टिक “J” आकार की दिखती है. इस स्टिक का वजन या आकार निश्चित नहीं है यह पूरी तरह से खिलाड़ी पर निर्भर करता है.

Hockey Ball

Hockey Ball

यह गेंद गोलाकार और बोहोत कठोर होती है, एक हॉकी गेंद का वजन आमतौर पर 156 से 163 ग्राम के बीच होता है.

Shin Guard

Shin Guard

खेलते समय चोट से बचने के लिए दोनों घुटने से नीचे सामने की ओर शिन गार्ड लगाया जाता है.

Throat Protector

Throat Protector

इसे खिलाड़ी की गर्दन के चारों ओर लपेटा जाता है ताकि गर्दन को गेंद या स्टिक से टकराने से बचाया जा सके.

Cleats

Cleats

ये एक तरह से शूज हैं और इसका निर्माण प्लास्टिक या रबर से किया जाता है. क्लीट्स का निचला भाग खिलाड़ी को खेलते समय फिसलने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Gloves

Gloves

खेलते समय हाथ गीले हो जाते हैं, इस वजहसे स्टिक हाथ से छूटने की संभावना रहती है, इसलिए प्रत्येक खिलाड़ी के हातोमै दस्ताने (Gloves) होते हैं.

Body Pad

Body Pad

बॉडी पैड गोलकीपर के लिए होता है इस खेल में गोलकीपर को बहुत सावधान रहना पड़ता है. इसका उपयोग उसकी छाती पर किसी भी प्रकार की चोट से बचने के लिए किया जाता है.

Kicker

Kicker

किकर क्लीट की तरह दिखते हैं लेकिन क्लीट की तुलना में अधिक सुरक्षात्मक होते हैं और विशेष रूप से गोलकीपरों के लिए बनाए जाते हैं.

हॉकी खेल के प्रकार (Types Of Hockey Games)

हॉकी खेल से तो आप सभी परिचित हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके भी चार प्रकार होते हैं? उसके बारे में हम नीचे देखेंगे.

Bandy Hockey

Bandy Hockey

इस खेल की शुरुआत 18वीं शताब्दी में इंग्लैंड से हुई थी. यह खेल रूस समेत अन्य देशों में व्यापक रूप से खेला जाता है. यह रूस का राष्ट्रीय खेल भी है और इसे बर्फ के मैदान पर खेला जाता है.

Roller Hockey

Roller Hockey

इस खेल में प्रत्येक टीम में गोलकीपर पकड़कर 5 खिलाड़ी होते हैं और यह खेल एक फर्श की तरह के सतह पर खेला जाता है. खिलाड़ियों के जूतों में छोटे-छोटे पहिये होते हैं. दोनों टीमें गेंद को फिसलते हुए खींचकर गोलपोस्ट तक पहुचाने की कोशिश करती हैं. यह 50 मिनट का मैच है और इसमें 25 मिनट का पहला हाफ और 25 मिनट का दूसरा हाफ होता है.

Under Water Hockey

Under Water Hockey

यह खेल पानी में खेला जाता है. इस खेल को खेलने के लिए विशेष स्विमिंग पूल तैयार किए जाते हैं. दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने खड़ी होती हैं और गेंद को स्टिक से विरोधी टीम के गोल पोस्ट तक पहुंचाने की कोशिश करती हैं.

Sledge Hockey

Sledge Hockey

यह हॉकी का खेल विकलांग खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है. इस खेल में विकलांग खिलाड़ियों को बैठने के लिए एक विशेष उपकरण दिया जाता है और वे स्टिक की मदद से गेंद को गोल पोस्ट तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं.

Floorball Hockey

Floorball Hockey

यह पांच प्रकार की हॉकी में से एक है और प्रत्येक टीम में 5-5 खिलाड़ी और एक गोलकीपर होता है. ये प्रतियोगिताएं 96 से 115 सेमी लंबी स्टिक और 22 से 23 सेमी प्लास्टिक की गेंद के साथ खेली जाती हैं. प्रत्येक मैच की समय सीमा बीस मिनट होती है.

हॉकी का मैदान

Hockey Ground

इस खेल का मैदान आयताकार होता है और इसकी लंबाई लगभग 91.40 मीटर और चौड़ाई 55 मीटर तक होती है. मैदान को विभाजित करने के लिए एक केंद्रीय रेखा जोकी 22 मीटर की होती है और दो रेखाएं Back और Sideline की रेखाएं 2 और 3 मीटर की होती हैं.

सारांश

आज के इस लेख में हमने भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है और इस खेल के बारेमे संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास किया है. यह लेख कैसा लगा, इस पर आप अपनी राय टिप्पणियों में साझा कर सकते हैं या यदि कोई सुधार करना हो तो हमें मेल भेज सकते हैं.

ये भी पढे

FAQ’s

  1. हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं?

    वैसे तो यह हॉकी का कौनसा प्रकार है इसपर निर्भर रहता है । हॉकी खेल मे दोनों टीमों मे 11-11 खिलाड़ी रहते है.हर एक खिलाड़ी के पास स्टिक रहती है । और यह खिलाड़ी एक गेंद को गोल पोस्ट तक पहुँचाने का काम करते है .

  2. हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

    हॉकी यह खेल दुनिया का सबसे पुराना खेल माना जाता है । यह खेल 18 वी सदी से खेला जा रहा है इसके कारण इसकी लोकप्रियता अधिक है । यह खेल भारत और कॅनडा का राष्ट्रीय खेल है

इस पोस्ट को शेयर करें :

Leave a Comment

Open Book Exam बच्चों के लिए वरदान या मुसीबत? जानने के लिए क्लिक करें! बेटियों के लिए शिक्षा लोन: बैंकों की खास सेवाएं, इतने फायदे कि हैरान रह जाएंगे! UPSC CSE Prelims Exam 2024: शुरू हुए आवेदन, जल्दी करें! अब बनें टीचर: नए नियमों में क्या है खास? स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: डिजिटल आईडी अब जरूरी, जानिए क्यों!